अगर पैन से आधार लिंक नहीं किया तो आज ही कर ले,आज डेडलाइन हो सकती है खत्म

नई दिल्ली:अब पैन से आधार को लिंक करना बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर समेत कई चीजें के तरह अनिवार्य हो गया है ।सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गयी डेडलाइन आज खत्म होने वाली है इसीलिए अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आज कर लीजिए।

आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई को देखते हुए पैन कार्ड को आधार से लिंक करने कीतारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई थी।जिसके बाद अभी तक डेडलाइन बढ़ाने को लेकर सरकार की तरफ से कोई निर्देश नहीं आया है।इसीलिए आज ही लिंक कर ले ताकि परेशानी का सामना न करना पड़े।

कैसे करे लिंक…

आधार और पैन को लिंक करने के लिए पहले आपको इस लिंक https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html पर जाने पर आाप सीधे पैन-आधार कार्ड को लिंक करने के लिए मौजूद पेज पर पहुंच जाएंगे।जिसके बाद आपको यहां आधारऔर पैन कार्ड की सारी डिटेल एंटर करनी है।अगर आपके आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि के तौर पर सिर्फ साल का जिक्र है, तो ‘I have only year of birth in Aadhar card’ जरूर सेलेक्ट करें। इसके बाद captcha एंटर कीजिए या आप ‘Request OTP’ का विकल्प भी चुन सकते हैं।इस पर क्लिक करने केबाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और आपके मोबाइल में ओटीपी आ जाएगा। इस तरह कैप्चा अथवा ओटीपी एंटर करने के बाद पैन-आधार लिंक का मैसेज सामनेदिखेगा और इस तरह आपका आधार कार्ड लिंक हो जाएगा।ऑनलाइन आईटीआर भरना होगा मुश्किल: अगर आप 30 जून तक भी पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो इससे आपके लिए इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइनभरना मुश्किल हो जाएगा।

(Visited 4 times, 1 visits today)
loading...