CJI ने बनाई 5 जजों की नई संवैधानिक पीठ, प्रेस कांफ्रेंस करने वाले चारों जज बाहर!

नई दिल्ली:  शुक्रवार यानि 5 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने प्रेस कांफ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट के प्रशासन पर सवाल उठाए थे। उसके बाद अब सीजेआई ने सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की नई संवैधानिक पीठ का गठन किया है। जो कई अहम मामलों की सुनवाई करेंगे। खासबात ये है कि इस संवैधानिक पीठ में प्रेस कांफ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट के प्रशासन पर सवाल उठाने वाले चारों जजों में से किसी को शामिल नहीं किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जज जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एम बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसफ ने प्रेस कांफ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट के प्रशासन पर सवाल उठाए थे। इनमें से किसी का नाम संवैधानिक पीठ में शामिल नहीं है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पांच न्यायाधीशों की पीठ में सीजेआई दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अशोक भूषण शामिल हैं। 17 जनवरी से यह संविधान पीठ कई अहम मामलों की सुनवाई करेगा।

इस बीच अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने कहा है कि जज विवाद पूरी तरह से सुलझा नहीं है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूरे मामले को सुलझाने में तकरीबन और चार से पांच दिन लग सकते हैं।

Loading...