lpg-gas-cylinder

… तो दिसंबर से बंद हो जाएगी LPG पर सब्सिडी !

… तो दिसंबर से बंद हो जाएगी LPG पर सब्सिडी !

दिल्ली: LPG सिलिंडर पर सब्सिडी पहले की तरह आगे भी जारी रखने के लिए जरुरी है कि आपका आधार कार्ड बन चुका हो। अगर दिसंबर महीने की पहली तारीख तक आपने अपना आधार नंबर अपने LPG डिस्ट्रीब्यूटर को नहीं दिये तो दिसंबर महीने से LPG सिलिंडर मिलने वाली आपकी सब्सिडी बंद हो जाएगी। गैस कनेक्शन पर आधार कार्ड रजिस्टर कराने के लिए सरकार ने 30 नवंबर तक का वक्त दिया ह। पीडीएस, रोजगार स्कीम, पेंशन और दूसरी सुविधाओं के लिए भी आधार कार्ड जरुरी होगा।

सरकार साल में सब्सिडी वाले 12 सिलिंडर उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराती है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के बाद सब्सिडी का पैसा उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होता है। लेकिन अगर आप 30 नवंबर तक अपना आधार नंबर रजिस्टर कराने में असफल रहते हैं तो सब्सिडी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं होगा। सरकार का ये आदेश मेघालय, असम और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लागू होगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के सीईओ अजय भूषण पांडे के मुताबिक जिनके आधार कार्ड अभी नहीं बने हैं उनका पूरा खयाल रखा गया है। इसके लिए लोगों को समय दिया जा रहा है। तबतक वैकल्पिक आईडी काम करेगी।

उन्होंने कहा ऑइल कंपनियों का दायित्व है कि वह आधार कार्ड बनवाने में मदद करें। कार्ड बन जाने तक बैंक फोटो पासपबुक या आधार कार्ड पंजीकरण स्लिप प्रस्तुत कर सब्सिडी पाई जा सकती है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईटी कार्ड की फोटो कॉपी आधार कार्ड पंजीकरण के साथ लगाकर काम चलाया जा सकता है।

Loading...

Leave a Reply