students-will-get-learning-license-in-college

यहां कॉलेज में ही छात्रों को मिल जाएगा लर्निंग लाइसेंस

यहां कॉलेज में ही छात्रों को मिल जाएगा लर्निंग लाइसेंस




नई दिल्ली: महाराष्ट्र ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की तरफ से छात्रों के हक में बड़ा फैसला लिया गया है। फैसले के मुताबिक अब छात्रों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने होंगे। क्योंकि उनका लर्निंग लाइसेंस उनके कॉलेज में ही बनाने की व्यवस्था की गई है। 16 जनवरी से दादर के कीर्ति कॉलेज में टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियों के लाइसेंस छात्रों को कॉलेज में ही मिल जाएंगे।

ये फैसला लाइसेंस बनवाने के लिए छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि छात्रों के लिए कॉलेज में ही ड्राइविंग टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी। लाइसेंस के लिए जरुरी कागजात कॉलेज में ही लेकर आएंगे और वहीं उनका वेरीफिकेशन करने के बाद लर्निंग लाइसेंस दे दिया जाएगा।

महाराष्ट्र ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री का मानना है कि इस व्यवस्था से छात्रों को आरटीओ आकर लाइन में लगने से छुटकारा मिलेगा। जिससे उनका वक्त बचेगा साथ ही आरटीओ पर कम भीड़ होने से वहां कामकाज सुचारू रुप से चलाने में मदद मिलेगी। इसके लिए कॉलेज के लैब में ही कंप्यूटर्स में सॉफ्टवेयर अपलोड करा दिया जाएगा। जिससे कि छात्रों का टेस्ट कॉलेज में ही लिया जा सके। हर सिस्टम पर अलग सवाल होंगे ताकि कोई चीटिंग नहीं कर सके। हर कॉलेज में एक आरटीओ अधिकारी तैनात किये जाएंगे जो छात्रों को ट्रैफिक से जुड़े नियमों की जानकारी देंगे।
Attachments area

Loading...

Leave a Reply