ISRO SATELLITE

सार्क देशों को पीएम मोदी देंगे बड़ा तोहफा, पाकिस्तान केवल देखता रहेगा

सार्क देशों को पीएम मोदी देंगे बड़ा तोहफा, पाकिस्तान केवल देखता रहेगा

नई दिल्ली:  भारत आज एक साथ 9 सैटलाइट लॉन्च करेगा। खास बात ये है कि ये सभी सैटेलाइनट सार्क के सहयोगी देशों के लिए एक तोहफा होगा। इस सैटेलाइट प्रोग्राम में सार्क के सभी देश शामिल हैं केवल पाकिस्तान ने खुद को इससे अलग रखा है। चेन्नई के श्रीहरिकोटा के श्री सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसे लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह को GSLV-F09 ले जाएगा।

2014 में पीएम बनने के बाद पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को इस तरह का उपग्रह तैयार करने के लिए कहा था जो पड़ोसी देशों को भारत की तरफ से उपहार होगा। हाल ही में मन की बात में भी पीएम मोदी ने कहा था दक्षिण एशिया उपग्रह अपने पड़ोसी देशों को भारत की तरफ से कीमती उपहार होगा।

उन्होंने कहा था 5 मई को भारत दक्षिण एशिया उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा। खासबात ये है कि सार्क में शामिल 8 सदस्य देशों में से 7 देश इस उपग्रह कार्यक्रम में शामिल हैं। जिनमें भारत, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, अफगानिस्ता, बांग्लादेश और मालदीव शामिल हैं। पाकिस्तान ने ये कहते हुए इस कार्यक्रम से खुद को अलग कर लिया था कि उसका अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम है।

इस उपग्रह को तैयार करने में तकरीबन 235 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसका उद्देश्य दक्षिण एशिया के देशों को संचार और आपदा सहयोग मुहैया कराना है। इसका जीवनकाल 12 साल का है। इस कम्युनिकेशन सैटेलाइट का निर्माण इसरो ने किया है।

Loading...

Leave a Reply