अंबेडकर और कमलापति त्रिपाठी की मूर्ति के बीच कांग्रेस की चुनावी रणनीति

वाराणसी- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस इसबार 27 साल के इंतजार को पूरा होते देखना चाहती है। तारीख जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है कांग्रेस अपनी रणनीति की एक-एक चाल चल रही है। उसी रणनीति का एक हिस्सा था वाराणसी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को रोड शो।

इस रोड शो के शुरुआत से लेकर इसके खत्म होने तक में कांग्रेस की भविष्य की रणनीति छिपी थी। वाराणसी में कांग्रेस के रोड शो की शुरुआत अंबेडकर की मूर्ति पर माला पहना कर हुई। और इसका समापत कमलापति त्रिपाठी की मूर्ति पर माल्यापर्ण कर। वाराणसी की सड़कों पर लगी मूर्ति भर नहीं हैं ये। इन दो मूर्तियों में यूपी के मतदाताओं का भरोसा और जुड़ाव छिपा है।

अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कांग्रेस ने ये बता दिया कि उसकी नजर बीएसपी के दलित वोटबैंक पर टिकी है। जिनकी तादाद यूपी में तकरीबन 20 फीसदी है। वहीं कमलापति त्रिपाठी की मूर्ति यूपी के तकरीबन 10 फीसदी ब्राह्मणों से जुड़ी है। इन दो मूर्तियों के बीच जब सोनिया का रोड शो शुरु हुआ तो उसके बीच मुस्लिमों की वो बस्ती भी आई जो कभी कांग्रेस का वोट बैंक हुआ करते थे। लेकिन पिछले दिनों कांग्रेसी नेताओं की घटती सक्रियता और पार्टी की गिरती साख की वजह से कांग्रेस का वो वोटबैंक खिसककर कहीं और जा मिला। अब कांग्रेस दोबारा उस वोटबैंक को खुद से जोड़ना चाहती है। यही वजह थी कि सोनिया गांधी रोड शो के दौरान केवल गाड़ी में बैठी नहीं रहीं बल्कि बीच बीच में गाड़ी से बाहर निकलकर लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया। इसके जरिये कांग्रेस ये कहना चाहती थी की हमने आपका अभिवादन स्वीकार किया अब आप भी हमें स्वीकार कर लें।

अब सवाल उठता है कि कांग्रेस ने वाराणसी को ही क्यों चुना सोनिया के रोड शो के लिए। इसकी एक वजह तो ये है कि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा क्षेत्र है। दूसरी जो वजह है वो ये है कि वाराणसी को पूर्वी उत्तर प्रदेश में काफी अहम माना जाता है। यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से तकरीबन 160 सीटें पूर्वी उत्तर प्रदेश में आती हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां से केवल दो ही सीटें जीती थी अमेठी और रायबरेली। लेकिन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उस जीत के नंबर को आगे बढ़ाना चाहती है। क्योंकि 27 साल के जिस सुखाड़ को कांग्रेस खत्म करना चाहती है उसके लिए बड़ी जीत जरुरी है।
-Sonia Gandhi, Sheila Dixit, Road Show in Varanasi, Congress UP Election

Loading...