रैंसमवेयर के खतरे के बाद बंद किये गए कई ATM, RBI से एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली:  दुनियाभर में रैंसमवेयर के खतरे के बाद सभी प्रतिष्ठान इससे अपने रिकॉर्ड को सुरक्षित करने में जुटे हुए हैं। भारत में भी गृह मंत्रालय इस खतरे पर नजर बनाए हुए है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रैंसमवेयर के खतरे के चलते कुछ एटीएम को बंद करने के निर्देश दिये गए हैं। ताकि वहां डेटा सुरक्षित रखा जा सके।

इसे भी पढ़ें

क्या है साइबर अटैक, रैंसमवेयर कैसे मांग रहा है फिरौती

आरबीआई की तरफ से कहा गया है कि उसने केवल एडवाइजरी जारी की है। किसी एटीएम को बंद करने का बात नहीं कही है। आरबीआई की तरफ से जारी एडवाइजरी में बैंकों को अपने ऑनलाइन डाटा की सुरक्षा के लिए अपनाए जानेवाले तरीकों का दोबारा विश्लेषण करने की बात कही गई है। देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी की तरफ से भी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को रैंसमवेयर के हानिकारक गतिविधियों को लेकर पहले ही आगाह किया जा चुका है।

आज की तारीख में दुनिया के तकरीबन 150 देश इस रैंसमवेयर से प्रभावित हैं। इसकी वजह से 150 से ज्यादा देशों में दो लाख से ज्यादा इकाइयां प्रभावित हुई हैं। इस खतरे पर माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी की तरफ से कहा गया है कि जो कंप्यूटर सिस्टम एक्सपी जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्ट से चलाए जा रहे हैं वो रैंसमवेयर के जल्दी शिकार हो रहे हैं। इस वाइरस से प्रभावित होने के बाद कंप्यूटर की फाइल लॉक हो जाती हैं। जिसे दोबारा देखने के लिए पैसों की मांग की जाती है।

Loading...