सिरसा में डेरे की तलाशी में 5 हजार पुलिस, 42 लुहार और 70 वीडियोग्राफर शामिल

सिरसा में डेरे की तलाशी में 5 हजार पुलिस, 42 लुहार और 70 वीडियोग्राफर शामिल

सिरसा/हरियाणा:  सिरसा में राम रहीम के डारे की तलाशी आज से शुरु हो गई है। 700 एकड़ में फैले इस डेरे में तलाशी के लिए पुलिस की 10 टीम बनाई गई है। जिसमें हरियाणा पुलिस के 5000 जवान शामिल हैं। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मंजूरी मिलने के बाद डेरे की तलाशी ली जी रही है। इस पूरे तलाशी अभियान की हाईकोर्ट खुद मॉनिटरिंग करेगा। इस तलाशी अभियान के लिए प्रशासन की तरफ से सिरसा में व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

हिरयाणा पुलिस के 5000 जवान डेरा की तलाशी लेगी। इसके अलावे सेना और अर्ध सैनिक बलों की 4-4 कंपनियां इस तलाशी अभियान में शामिल हैं। तलाशी टीम के साथ बम निरोधक दस्ता, एंबुलेंस भी शामिल हैं। डेरा में खुदाई के लिए जेसीबी मशीन भी मंगाई गई है।

प्रशासन की तरफ से एहतियातन सिरसा को छावनी में बदल दिया गया है। हरियाणा पुलिस के जवान तो सुरक्षा व्यवस्था संभाल ही रहे हैं। लेकिन रिजर्व फोर्स के तौर पर सेना और अर्धसैनिक बलों को भी रखा गया है। सिरसा में डेरा के आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस ने डेरे से तकरीबन 4 से 6 किलोमीटर पहले ही बैरिकेडिंग कर दी है। वहां से गुजरनेवाले रास्तों से आम गाड़ियों के आने जाने पर रोक लगा दी गई है।

ANI

पूरे तलाशी अभियान की वीडियोग्राफी भी की जाएगी। बताया जा रहा है तकरीबन 70 कैमरे से पूरे तलाशी अभियान की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। हाईकोर्ट से इजाजत मिलने के बाद ये तलाशी अभियान रिटायर्ड जज की निगरानी में की जा रही है।

डेरे की तलाशी के लिए जो टीम तैयार की गई है उसमें पुलिस के अलावे ताला तोड़ने वाले लोगों को भी शामिल किया गया है। हर टीम के साथ ये लुहार भी मौजूद रहेंगे। क्योंकि पिछले दिनों डेरा का एक वीडियो सामने आया था जिसमें पुलिस वाले दरवाजा तोड़ते हुए दिखाई दे रहे थे। लेकिन अब चुकी पूरे डेरे के अंदरूनी हिस्से की तलाशी लेनी है इसलिए लुहारों को भी साथ रखा गया है। क्योंकि अगर किसी दरवाजे की चाबी नहीं मिले तो उसे भी खोला जा सके।

ANI

इसके अलावे बैंक के कर्मचारी और रेड क्रॉस के लोग भी इस तलाशी टीम का हिस्सा हैं। बैंक के तकरीबन 70 कर्मचारियों को इस टीम में शामिल किया गया है। इनमें से हर टीम के साथ 5 पांच लोग शामिल होंगे। उसी तरह से रेडक्रॉस के सदस्य भी इस तलाशी अभियान में शामिल हैं।

हलांकी अभी ये नहीं बताया गया है कि डेरा के किस इलाके से तलाशी अभियान शुरु की जाएगी। चुकी डेरा का पूरा क्षेत्रफल तकरीबन 700 एकड़ में फैला है। इसलिए माना जा रहा है पहले उस हिस्से की तलाशी ली जाएगी जहां बिल्डिंग बनी है। ये काम पूरा होने के बाद फिर डेरा के बगीचों और बाकी जगहों की तलाशी ली जाएगी। क्योंकि कई पूर्व सेवादार और राम रहीम के पूर्व ड्राइवर ने भी ये दावा किया था कि डेरा के बगीचे में लोगों को मारकर गाड़ दिया जाता था।

Loading...

Leave a Reply