धनतेरस पर करें ये खरीदारी तो घर में बनी रहेगी खुशहाली

नई दिल्ली: धनतेरस पर बाजार सज चुका है। आपने भी अबतक ये सोच लिया होगा कि इसबार धनतेरस पर क्या खरीदें। आप अपनी खरीदारी करने निकलें उससे पहले कुछ अहम जानकारी हम आपको दे रहे हैं। क्योंकि धनतेरस पर इन चीजों की खरीदारी जरुरी होती है। इससे आप बन सकते हैं मालामाल।

धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग पीतल, सोना, चांदी खरीदते हैं। कई लोग बर्तनों की भी खरीदारी करते हैं। तो जरुरत के मुताबिक कई लोग उसी दिन घर या गाड़ी भी खरीदते हैं। शुक्रवार को पड़नेवाले धनतेरस पर अगर चांदी की खरीदारी की जाए तो इसके विशेष लाभ होते हैं। धनतेरस के दिन कुबेर, यम और धनवंतरी की पूजा होती है। लोग धन, लंबी उम्र और सेहत की कामना करते हैं।

धनतेरस पर कुछ खास चीजों को खरीदने का भी विधान है। इस तरह की खरीदारी से घर में धनवर्षा होती रहती है। धनतेरस पर धन का वरदान पाने के लिए पानी के बरतन जरुर खरीदें। अगर आप कारोबार में उन्नति पाना चाहते हैं तो धातु का दीपक खरीदें। अगर आपके घर में संतान से जुड़ी समस्याएं हों तो थाली या कटोरी खरीदें। अच्छी सेहत और लंबी उम्र के लिए धातु की घंटी खरीदें। घर में सुख शांति के लिए खाना पकाने का बर्तन खरीदें।

इनके अलावे कुछ और भी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदा जाना चाहिए। इस दिन बर्तान, आभूषण, गणेश-लक्ष्मी की आकृति बना चांदी का सिक्का खरीदा जा सकता है। इसके अलावे इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कपड़े, घरेलू समान, वाहन या भूमि भी खरीद सकते हैं। अगर धनतेरस पर आप बर्तन खरीदते हैं तो इसे खाली घर न लाएं। इसमें अनाज, मिठाई या मेवे भरकर लाएं। घर लाने के बाद सामान पर गंगाजल का छिड़काव करें। उसके बाद उसपर रोली लगाएं और कलावा बांध दें। दिवाली के दिन पूजा के वक्त धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजों को भी पूजन स्थल पर साथ में रखें।

धनतेरस पर कुबेर के साथ धनवंतरी की भी पूजा करें। धनतेरस पर सोना, चांदी, पीतल या स्टील के सामान ही खरीदें। इस दिन लोहे के सामान की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति भी धनतेरस के दिन ही खरीदें। धनतेरस के दिन जरुरतमंदों को दान देने से इसका विशेष लाभ मिलता है।

Loading...

Leave a Reply