AKHILESH YADAV AND SHIVPAAL YADAV

शिवपाल की नाराजगी के बीच UP में कैबिनेट विस्तार

शिवपाल की नाराजगी के बीच UP में कैबिनेट विस्तार

शिवपाल यादव अपनी नाराजगी पर कायम रहे और सीएम अखिलेश यादव ने अपने कैबिनेट का विस्तार कर लिया। समाजवादी पार्टी के पांच विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। जिनमें से दो राज्य मंत्री हैं जबकी तीन कैबिनेट मंत्री। नारद राय, बलराम यादव और जियाउद्दीन रिजवी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया जबकि रविदास महरोत्रा और शारदा प्रसाद शुक्ला को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया।

अखिलेश के इस कैबिनेट विस्तार की दो बातें बेहद खास हैं

1. मंत्रियों के शपथ ग्रहण में सीएम अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव का नहीं पहुंचना

2. बलराम यादव की कैबिनेट में वापसी

कैबिनेट विस्तार में शिवपाल यादव नहीं आए क्योंकि सीएम अखिलेश की जिद्द के बाद कौमी एकता दल का विलय रद्द करने की वजह से वो नाराज चल रहे हैं। इसपर जब शिवपाल यादव से पूछा गया तो उनका कहना था कि इसपर उन्हें कुछ नहीं कहना है। दरअसल शिवपाल यादव ने ही बाहुबली मुख्तार अंसारी की पार्टी कौमी एकता दल का विलय समाजवादी पार्टी मे करवाया था। लेकिन उनके भतीजे अखिलेश यादव उस विलय के विरोध में थे। जिसके बाद आखिरकार विलय रद्द कर दिया गया।

बलराम यादव को कौमी एकता दल का सपा में विलय कराने में अहम भूमिका निभाने की वजह से कैबिनेट से बाहर कर दिया गया था। लेकिन बाद में अखिलेश ने अपना फैसला बदल दिया। और जिस दिन विलय रद्द किया गया उसी दिन ये भी एलान कर दिया गया कि बलराम यादव की कैबिनेट में वापसी होगी।

लेकिन भतीजे अखिलेश से चाचा शिवपाल की नाराजगी ये जरुर बता रही है कि अभी भी मुलायम परिवार में सबकुछ सही नहीं हुआ है। विलय भले ही रद्द हो गया हो लेकिन जिस तरह से शिवपाल यादव हाशिये पर नजर आए हैं उससे इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि चुनाव से पहले ये नाराजगी दूर करना भी अखिलेश के लिए एक चुनौती है।

-Chief Minister Akhilesh Yadav, Samajwadi Party, Narad Rai, Balram Yadav, Ziauddin Rizvi, Ravidas Mehrotra, Sharda Prasad Shukla, Shivpal Yadav

Loading...

Leave a Reply