मेरे पास मां है… कहनेवाले शशि कपूर चले गए उनसे जुड़ी 10 बातें हैं बेहद खास

मेरे पास मां है… कहनेवाले शशि कपूर चले गए उनसे जुड़ी 10 बातें हैं बेहद खास

  1. मुंबई:  शशि कपूर पृथ्वी राज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे। उनका जन्म 18 मार्च 1938 को हुआ था। 4 दिसंबर 2017 को मुंबई में उनका निधन हो गया। उनकी मां का नाम रामशरणी कपूर था।
  2. शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था। स्कूल में नाटकों में हिस्सा लेने की उनकी इच्छा तो पूरी नहीं हुई लेकिन अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के थियेटर में उन्हीं पहली बार नाटक में अभिनय करने का मौका मिला।
  3. उन्होंने 1944 में थियेटर से एक्टिंग की शुरुआत की। उनका पहला नाटक था शकुंतला। फिल्मों में उन्होंने बाल कलाकार के रूप में एक्टिंग की शुरुआत की।
  4. जब वो पृथ्वी थियेटर में काम करते थे तब वह भारत यात्रा पर आए गोदफ्रे कैंडल के थियेटर ग्रुप शेक्सपियेराना में शामिल हो गए। इस थियेटर ग्रुप में काम करते हुए उन्होंने दुनियाभर की यात्रा की। गोदफ्रे की बेटी जेनिफर के साथ उन्होंने कई नाटकों में अभिनय किया। इसी बीच दोनों में प्यार हुआ और उन्होंने 20 साल की उम्र में अपने से तीन साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली।
  5. श्याम बेनेगल, अपर्णा सेन, गिरीश कर्नाड जैसे महान फिल्मकारों के निर्देशन में उन्होंने जुनून, कलयुग, 36 चौरंगी लेन, उत्सव जैसी फिल्में बनाई। ये फिल्में आज भी मील का पत्थर मानी जाती हैं।
  6. शशि कपूर पहले भारतीय एक्टर थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में काम किया। उनकी विदेशी फिल्में हाउसहोल्डर, शेक्सपियर वाला, बॉम्बे टॉकीज थीं।
  7. 2015 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उन्हें अभिनय जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा था।
  8. फिल्म जुनून के लिए उन्हें बतौर निर्माता राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। न्यू डेल्डी टाइम्स के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2011 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिला।
  9. फिल्म जब जब फूल खिले के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर, बांबे जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड ऑफ फिल्म मुहाफइज के लिए स्पेशल ज्यूरी का नेशनल अवार्ड भी मिला।
  10. उनकी आखिरी फिल्म जिन्ना था। जो 1998 में रिलीज हुई थी।

इसे भी पढ़ें

अभिनेता शशि कपूर का निधन, फिल्म जगत में शोक की लहर

Loading...