Whatsapp पर ग्रुप के एडमिन तय करेंगे कि कौन यूजर मैसेज भेजेगा और कौन नहीं

नई दिल्ली: Whatsapp कई अलग अलग ग्रुप बन चुके हैं। हर ग्रुप का एक या उससे ज्यादा एडमिन भी होता है। इसके अलावे कई यूजर भी ग्रुप से जुड़े रहते हैं। अब Whatsapp की तरफ से एडमिन को नया फीचर दिया जा रहा है। जिसके जरिये एडमिन तय करेंगे कि कौन यूजर ग्रुप में मैसेज डालेगा और कौन नहीं। इससे पहले ग्रुप में मैसेज डालने में किसी भी यूजर पर किसी तरह के रोक नहीं लगाई जा सकती थी। लेकिन अब एडमिन के पास ये अधिकार होगा।

अभी Whatsapp का ये फीचर आईफोन के लिए 2.18.70 वर्जन पर जारी किया गया है। जबकि एन्ड्रॉयड में 2.18.201 बीटा वर्जन पर ही यह उपलब्ध है। यानि एंड्रॉयड यूजर को अपने Whatsapp ग्रुप में ये फीचर पाने के लिए इंतजार करना होगा। इस फीचर के आ जाने से अब ग्रुप के सभी मेंबर अपनी मर्जी से ग्रुप में मैसेज नहीं भेज सकेंगे। क्योंकि जबतक ग्रुप का एडमिन नहीं चाहेगा तबतक ग्रुप का कोई भी सदस्य मैसेज नहीं भेज सकेगा।

इस तरह से होगा इस्तेमाल

ये फीचर ग्रुप के सेटिंग्स में मिलेगा। जो Whatsapp यूजर ग्रुप के एडमिन भी हैं उन्हें ग्रुप के सेटिंग्स में जाने के बाद यूजर्स को सेंड मैसेज का विकल्प मिलेगा। सेंड मैसेज का विकल्प चुनने के बाद वहां दो विकल्प दिखाई देंगे। जिनमें लिखा होगा ऑल पार्टिसिपेंट्स और ओनली एडमिन्स। अगर इनमें से ऑल पार्टिसिपेंट्स को चुनेंगे तो सभी सदस्य ग्रुप में मैसेज भेज सकेंगे। लेकिन अगर ओनली एडमिन्स को चुनेंगे तो केवल ग्रुप के एडमिन ही ग्रुप में मैसेज भेज सकेंगे।

Loading...