कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों ने 400 संदिग्धों की लिस्ट तैयार की

दिल्ली: कश्मीर में हालात बिगाड़ने वाले 400 लोगों की पहचान की गई है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने इन लोगों की लिस्ट राज्य पुलिस को सौंप दी है। साथ ही ये भी कहा गया है कि इनलोगों को गिरफ्तार किया जाए। इस लिस्ट में स्थानीय नेता से लेकर आतंकियों को पनाह देनेवाले भी शामिल हैं। इन्हें जन सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार करने का आदेश दिया गया है। ये वो लोग हैं जो कश्मीर में हालात बिगाड़ने में अपनी भूमिका निभाते हैं।

खुफिया अधिकारियों के मुताबिक इस लिस्ट में हिजबुल मुजाहिदीन के अंडरग्राउंड कमांडर से लेकर दूसरे आतंकी संगठनों के लिए काम करने वाले संदिग्ध शामिल हैं। अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत और जमात-ए-इस्लामी संगठन के सदस्य भी सुरक्षा एजेंसियों के रेडार पर हैं। 400 की लिस्ट में उन स्थानीय नेताओं के नाम हैं जो 10 से 12 साल के बच्चों को हिंसा के लिए उकसाते हैं। युवाओं के साथ इन बच्चों को भी पत्थर फेंकने के लिए उकसाया जाता है। इनमें ज्यादातर दक्षिणी कश्मीर के वो लोग शामिल हैं जो भूमिगत रहकर अपने काम को अंजाम देते हैं, और आतंकियों को छिपने के लिए अपने घरों में पनाह देते हैं।

सुरक्षा एजेंसियों ने 2010 में भी इसी तरह से हालात पर नियंत्रण पाया था। जब फर्जी एनकाउंटर के बाद हिंसा भड़की थी और हालता बेकाबू हुए थे।

Loading...