अभी टोल फ्री रहेगा DND, SC ने CAG को ऑडिट करने कहा

नई दिल्ली: दिल्ली-नोएडा के बीच बना DND फ्लाइओवर फिलहाल टोल फ्री ही रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सीएजी को इस टोल प्लाजा की लागत का ऑडिट कर 4 हफ्ते में रिपोर्ट देने को कहा है। तबतक टोल फ्री रहेगा DND। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने DND को टोल फ्री करने का आदेश दिया था। जिसके बाद कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी।

पिछली सुनवाई में सुप्रीमव कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि लागत से कई गुना ज्यादा वसूली की जा चुकी है। इस ओवर ब्रिज को बनाने वाली कंपनी और नोएडा अथॉरिटी के बीच हुए एक तरफा करार का खामियाजा जनता को नहीं भुगतने दिया जाएगा। लेकिन कंपनी की तरफ से कहा जा रहा था कि उसे अभी भी काफी घाटा हो रहा है। इसपर कोर्ट ने कहा कि जिस तरह का एकतरफा करार किया गया है उससे कंपनी का घाटा कभी पूरा नहीं होगा। चुकी लागत से कई गुना ज्यादा वसूली हो चुकी है इसलिए अब इसे आगे जारी नहीं रखा जा सकता।

दिल्ली-नोएडा DND 2001 से शुरु हुआ था। इस फ्लाइओवर को बनाने में 407 करोड़ की लागत आई थी। लेकिन कंपनी अबतक तकरीबन 2200 करोड़ की वसूली कर चुकी है। जिसके बाद कोर्ट ने इसे तत्काल प्रभाव से टोल फ्री करने का आदेश दिया। पिछले काफी वक्त से इसे टोल फ्री करने की मांग भी की जा रही थी। कई संगठनों की तरफ से दिल्ली-नोएडा DND को टोल फ्री करने के लिए याचिका दायर की थी।

Loading...

Leave a Reply