SC/ST एक्ट पर केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका पर SC में 2 बजे होगी सुनवाई

नई दिल्ली:  SC/ST एक्ट में बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट में दोपहर दो बजे सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए केंद्र सरकार की याचिका मंजूर कर ली है। अटॉर्नी जनरल खुले अदालत में सुनवाई के लिए तैयार हैं। अटॉर्नी जनरल की तरफ से कोर्ट में दलील रखी गई कि हालात काफी विषम हैं इसलिए इसपर जल्द सुनवाई की जाए। केंद्र सरकार के जल्द सुनवाई की इस याचिका को मंजूर कर ली है।

सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST एक्ट पर फैसला देते हुए कहा था कि इसके तहत लगाए गए आरोपों में तुरंत गिरफ्तारी नहीं की जा सकती है। पहले आरोपों की जांच डीएसपी स्तर के अधिकारी करेंगे उसके बाद ही गिरफ्तारी संभव हो सकेगी। पहले SC/ST एक्ट के तहत तुरंत केस दर्ज हो जाता था लेकिन अब उसकी जांच के बाद ही केस दर्ज होगी।  सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा था कि इस मामले में अग्रिम जमानत भी संभव है। सुप्रीम कोर्ट के इसी फैसले का विरोध दलित समुदाय के लोग और दलित नेता कर रहे हैं।

SC/ST एक्ट के दुरुपयोग को रोकने के लिए किये गए सुधार के खिलाफ 2 अप्रैल को भारत बंद का एलान किया गया था। बंद के दौरान देशभर में कई जगहों पर दलित समुदाय के लोगों ने जो बंद का समर्थन कर रहे थे उन्होंने हिंसा और आगजनी की। कई जगहों पर एंबुलेंस को भी नहीं चलने दिया गया। जिससे सीवान में एक नवजात बच्चे की मौत हो गई। तो कई जगहों पर बंद समर्थक गुंडों ने जबरन दुकानें बंद करवाई। बंद समर्थकों कई जगह पर आगजनी भी की थी।

जिसके बाद केंद्र सरकार में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की थी। जिसपर सुप्रीम से त्वरित सुनवाई की अपील की गई थी। सुप्रीम अब इस मामले पर आज दोपहर दो बजे सुनवाई करेगा।

Loading...