SUPREME-COURT-OF-INDIA

बाबरी केस में आडवाणी, जोशी, उमा समेत 10 पर चलेगा आपराधिक केस, SC का फैसला

बाबरी केस में आडवाणी, जोशी, उमा समेत 10 पर चलेगा आपराधिक केस, SC का फैसला

नई दिल्ली: बाबरी मस्जिद गिरान के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इस मामले में बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती समेत 10 लोगों के खिलाफ आपराधिक केस चलेगा। इस मामले में कल्याण सिंह का भी नाम था। लेकिन चुकी इस वक्त वो राजस्थान के राज्यपाल हैं इसलिए उन्हें छूट दी गई है। जब वो राज्यपाल के पद से हटेंगे तब उनके खिलाफ भी आपराधिक केस चलेगा।

इस मामले में कुल 13 लोग आरोपी थे। लेकिन उनमें से कई लोगों की मौत हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा इस मामले की रोजाना सुनवाई हो। इस मामले की सुनवाई अब लखनऊ कोर्ट मे होगी। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई शुरु करने के लिए चार हफ्ते का वक्त दिया है। आरोपी नेताओं के खिलाफ 120 बि के तहत केस चलेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने 2 साल में इस पूरे मामले की सुनवाई पूरा करने के लिए कहा है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जबतक मामले की सुनवाई पूरी नहीं होती है तबतक सुनवाई करने वाले जज का ट्रांसफर नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा है कि वो गवाहों की पेशी सुनिश्ति करें। सुप्रीम कोर्ट ने इस ममले से जुड़े केस जो रायबरेली कोर्ट में चल रहे थे उसकी सुनवाई भी अब लखनऊ के कोर्ट में ही होगी।

कांग्रेस ने इस मामले में अपनी प्रितिक्रिया देते हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। साथ ही कांग्रेस ने उन नेताओं से इस्तीफे की मांग की है जिन्हें इस मामले में आरोपी बनाया गया है। इस मामले में 25 साल बाद ये फैसला आया है। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सुनवाई के लिए दो साल की समय सीमा तय करने का भी स्वागत किया है। कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा इससे ये फायदा होगा कि इससे बिना वजह के सुनवाई में देरी नहीं होगी।

Loading...

Leave a Reply