अब SBI क्विक APP से अपने ATM कार्ड को ऑन-ऑफ कर सकते हैं, डाउनलोड करें

नीरज झा/डेस्क
पटना/बिहार:  अगर आपका एटीएम खो गया है तो अब इसकी चिंता आपको नहीं करनी होगी। अब आप अपने एटीएम कार्ड को अपनी मर्जी से ऑन व ऑफ कर सकेंगे। यानी आपको जरूरत हो तब इसे ऑन कर पैसा निकाल कर बाजार में खरीदी कर लें। उसके बाद जरूरत ना हो तो इसे ऑफ कर दें। ताकि एटीएम कार्ड गुम होने या किसी के हाथ लग जाने व रुपए ना निकालने का डर खत्म ।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्डधारकों के लिए यह खास सुविधा शुरू की है। एसबीआई क्विक एप के जरिए ग्राहक एटीएम कार्ड को अपने कंट्रोल में रख सकते हैं। जरूरत पड़ने पर ऑन और जब जरूरत ना हो तो उसे ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को अपने मोबाइल में एसबीआई क्विक एप डाउनलोड करना होगा।
ऐसे करें एप को बंद और चालू
(1)आपको मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा। इसके रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर एप डाउनलोड किया है उसे इंटर करना होगा। इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।
(2)एटीएम कार्ड को ऑफ या ऑन करने के लिए आपको एटीएम कम डेबिट कार्ड के फीचर में जाना होगा। यहां आपको अपने एटीएम कार्ड के आखिरी के चार नंबर (डिजिट) डालने होंगे।
(3)नंबर डालने के बाद एटीएम कार्ड स्विच ऑन या ऑफ का ऑप्शन आएगा। यहां क्लिक कर कार्ड ऑन-आफ कर सकते हैं। इस आधार पर आप कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।
क्विक एप में बैलेंस से लेकर  ऋण संबंधित सभी जानकारी है
क्विक एप में अकाउंट बैलेंस की जानकारी के साथ – साथ आप अपने पिछले पांच लेन – देन की जानकारी पा सकते हैं।  शिक्षा और होम लोन संबंधित जानकारी भी आप आसानी से प्राप्त कर सकते है। वहीं अापकी सारी जानकारी पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में आपके ईमेल पर भेज दिया जायेगा।
जालसाजी से होगा बचाव
एसबीआई के ब्रांच मैनेजर राजेश केशरी ने कहा कि ग्राहकों को बैंक की इस सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। एटीएम कार्ड से रुपए निकालें या कार्ड से खरीदी की तो भुगतान के बाद इसे ऑफ कर दें। इसके बाद जब जरूरत हो तो ऑन कर सकते हैं । इससे धोखाधड़ी की शिकायतों में कमी आएगी। साथ ही लोन व ऋण संबंधित बैलेंस की जानकारी आप ले सकते है। जालसाजी से ग्राहकों का बचाव होगा।
Loading...