satender-kumar-jain-and-dengue-mosquito

केजरीवाल के स्वास्थ्य मंत्री के लिए डेंगू है स्मार्ट मच्छर !

केजरीवाल के स्वास्थ्य मंत्री के लिए डेंगू है स्मार्ट मच्छर !

डेंगू का नाम सुनकर ही लोगों की जान सूख जाती है। मौसम जैसे जैसे बदल रहा है और मौसम में आद्रता बढ़ रही है वैसे वैसे डेंगू का खतरा भी बढ़ने लगा है। दिल्ली में डेंगू के 100 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। एक मरीज की मौत भी हो चुकी है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन डेंगू से निपटने के लिए खुद को तैयार बता रहे हैं। लेकिन वही स्वास्थ्य मंत्री ये भी मानते हैं डेंगू का मच्छर काफी स्मार्ट होता है। यही नहीं केजरीवाल के ये मंत्री ये भी मानते हैं कि डेंगू हाई क्लास लोगों को ज्यादा होता है।

दिल्ली में एक सम्मेलन में सतेंद्र जैन सरकारी डॉक्टरों को डेंगू की रोकथाम की नसीहत देने पहुंचे थे। उसी नसीहत में सतेंद्र जैन ने कहा ‘डेंगू का मच्छर बहुत स्मार्ट होता है। डेंगू के मच्छर को गंदगी पसंद नहीं, डेंगू का शोर इसलिए मचता है क्योंकि हाई क्लास के लोगों को डेंगू ज्यादा होता है।‘

दिल्ली में उसी पार्टी की सरकार है जो खुद को आम आदमी बताती है। उसी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री की ये सोच है कि डेंगू केवल हाई क्लास लोगों को होता है। एक साल पहले की ही बात है जब दिल्ली के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए जगह नहीं बची थी। लोगों के जेब में इतने पैसे नहीं बचे थे कि प्राइवेट अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकें। सराकर के इंतजाम डेंगू के मरीजों के सामने हांफ रहे थे। जब हर तरफ हाय तौबा मच गया तब सरकार को खयाल आया कि उसके दो तीन अस्पताल ऐसे हैं जो बनकर पूरी तरह से तैयार हो गए हैं। लेकिन वहां केवल ओपीडी की सेवाएं चलती हैं। ऐन वक्त पर उन अस्पतालों से डेंगू के मरीजों को भर्ती करने को कहा गया। लेकिन तबतक काफी देर हो चुकी थी। डेंगू के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था।

उन मरीजों की हालत देखकर कहीं से भी नहीं लग रहा था कि डेंगू का मच्छर इतना स्मार्ट है कि वो केवल अमीरों को अपना शिकार बनाता है। क्योंकि डेंगू के उन मरीजों में ज्यादा तादाद उन लोगों की थी जो रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं। जिनकी कमाई अगर एक दिन बंद हो जाती है ये चिंता सताने लगती है कि अगले दिन चूल्हा कैसे जलेगा, बच्चे के लिए छटाक भर दूध का इंतजाम कहां से होगा।

यहां पर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री की डेंगू के स्मार्ट होने की थ्योरी महज मजाक से ज्यादा कुछ और नहीं है।

Loading...

Leave a Reply