satish-dua

सेना के ये सुपरमैन हैं सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो, इनके नाम से कांपते हैं दुश्मन

सेना के ये सुपरमैन हैं सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो, इनके नाम से कांपते हैं दुश्मन

नई दिल्ली: POK में हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान अबतक बिलबिला रहा है। उस सर्जिकल स्ट्राइक में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले अफसर को अब इनाम मिला है। लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ को प्रमोट कर दिल्ली में चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ बनाया गया है।

31 अक्टूबर से ही दुआ ने ये पद संभाल लिया था। गुरुवार को उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल दुआ सामरिक तौर पर अहम सेना की चिनार कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग थे। सेना की यह यूनिट नियंत्रण रेखा पर रखवाली के लिए जिम्मेदार है। दुआ को 27 अगस्त को चिनार कोर का मुखिया बनाया गया था।

कश्मीर में तैनाती के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल दुआ ने ही ये खुलासा किया था कि पत्थरबाजों की आड़ में आतंकवादी सुरक्षा बलों पर फायरिंग करते हैं। कश्मीर के युवाओं को रचनात्मक कामों में लगाने के लिए भी ये जाने जाते हैं। हाल ही में इन्होंने युवाओं से घाटी में शांति की अपील की थी। जिसका असर ये हुआ कि तमाम स्थानीय युवा हिंसक झड़पों के दौरान घायल सैनिकों की मदद के लिए आगे आए।

लेफ्टिनेंट जनरल दुआ का 37 साल का करियर शानदार यादों से सजा है। उनके सीने पर कमायाबी के अनगिनत सितारे सजे हैं। लेकिन कामयाब सर्जिकल स्ट्राइक उनके लिए एक अनमोल नगीना साबित हुआ। सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने पीओके में आतंकियों के कई लॉन्चिंग पैड को तबाह कर दिया था।

Loading...

Leave a Reply