साक्षी के दांव ने भारत को रियो में दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

रियो ओलंपिक से लंबे इंतजार के बाद वो खबर आई जिसका इंतजार तब से किया जा रहा था जब से रियों में ओलंपिक की शुरुआत हुई थी। ओलंपिक में महिला कुश्ती में साक्षी ने 58 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता है। साक्षी पहली भारतीय महिला हैं जिसने ओलंपिक में महिला कुश्ती में पदक जीता है। 23 साल की साक्षी ने कजाकिस्तान की अइसुलू टाइबेकोवा को 58 किलोग्राम वर्ग में पराजित किया। केरिओका एरेना -2 में हुए इस मुकाबले में एक समय साक्षी 0-5 से पीछे थी। लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने उलट-पलट करते हुए मुकाबला 8-5 से जीत लिया। इस वर्ग में गोल्ड जापान की कोओरी इको ने जीता, जबकि रुस की वालेरिया काबलोवा ने सिल्वर हासिल किया।

साक्षी की इस कामयाबी के बाद पीएम मोदी ने भी साक्षी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीटर पर लिख है कि ‘साक्षी मलिक ने इतिहास रच दिया। पूरा देश खुश है। रक्षाबंधन के दिन भारत की बेटी साक्षी ने पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया हमें साक्षी पर गर्व है।‘

साक्षी के घर हरियाणा के रोहतक में भी खुशी का माहौल हौ। हरियाणा सरकार ने साक्षी के लिए 2.5 करोड़ रुपये देने का एलान किया है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार साक्षी को सरकारी नौकरी भी देगी।

Loading...