S-400 बनेगा भारत का रक्षा कवच, एक साथ मार गिराएगा 36 मिसाइल,विमान

S-400 बनेगा भारत का रक्षा कवच, एक साथ मार गिराएगा 36 मिसाइल,विमान

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे पर राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ एक बड़ा और काफी अहम समझौता हुआ है। जिसके मुताबिक अब रूस भारत को S-400 डिफेंस सिस्टम देने की तैयारी कर रहा है। इस S-400 डिफेंस सिस्टम की खासियत ये है कि इससे एक साथ 36 मिसाइलों को नष्ट किया जा सकता है। यही नहीं S-400 से लड़ाकू विमान, मिसाइल और 400 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन को भी नष्ट किया जा सकता है।

भारत को यह डिफेंस सिस्टम मिलने के बाद रक्षा के क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ेगा। S-400 डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल पाकिस्तान और चीन की चुनौती को संतुलित करने में काफी कारगर होगा। वहीं इस रूस से होनेवाली S-400 की आपूर्ति के बाद चीन और पाकिस्तान परेशान हो गए हैं। हलांकि चीन के पास ये डिफेंस सिस्टम पहले से मौजूद है।

इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लेकर तकरीबन साल भर से बातचीत चल रही थी। पिछले साल गोवा में हुए ब्रिक्स समिट में ही 32 हजार करोड़ से ज्यादा की डिफेंस डील हुई थी। जिसके तहत भारत रूस से पांच S-400 डिफेंस सिस्टम और 200 कामोव KN- 226T हेलिकॉप्टर खरीदेगा। जिनमें से 40 हेलिकॉप्टर रूस से आएंगे और बाकी देश में ही बनाए जाएंगे।

Loading...

Leave a Reply