रॉबर्ट वाड्रा से मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED की पूछताछ, 36 सवाल पूछे जाएंगे

नई दिल्ली:  कांग्रेस महासचिव प्रियंगा गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। वाड्रा से शाम तकरीबन चार बजे ईडी ने पूछताछ शुरु की। जो रात के आठ बजे तक चल सकती है। प्रवर्तन निदेशालय की ये पूछताछ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में हो रही है। ईडी के तीन अधिकारी वाड्रा से पूछताछ कर रहे हैं।

लंदन में वाड्रा की संपत्ति से जुड़े सवाल उनसे पूछे जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक ईडी ने वाड्रा से ईमेल और दस्तावेज पर सवाल कर रही है। वाड्रा से कुछ दस्तावेज भी मांगे गए हैं जिसे वाड्रा ने बाद में मुहैया कराने की बात कही है। वाड्रा से मनोज अरोड़ा, सुमित चड्ढा, सी थम्पी और संजय भंडारी के साथ उनके रिश्ते के बारे में सवाल किये जा रहे हैं।

वाड्रा पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। उनसे लंदन में खरीदी गई संपत्तियां जिनकी संख्या 8-9 तक हो सकती है के बारे में पूछताछ की जा रही है। इन संपत्तियों में तीन विला और 6 फ्लैट शामिल हैं। इन्हें खरीदने और भुगतान में एक ही तरह के मोडस ऑपरेंडी का इस्तेमाल किया गया था।

रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ चल रहे केस में लंदन के 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर पर स्थित संपत्ति की खरीद में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप जुड़े हैं। यह प्रॉपर्टी 19 लाख पाउंड में खरीदी गई थी। इसका मालिकाना हक रॉबर्ट वाड्रा के पास है।

इस मामले में जांच अधिकारियों ने कोर्ट में बताया है कि फरार चल रहे हथियार व्यापारी संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग काला धन अधिनियम एवं कानून के तहत जांच कर रहा है। इसी क्रम में मनोज अरोड़ा की भूमिका सामने आई। जिसके आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज हुआ।

आरोप है कि इस संपत्ति को संजय भंडारी ने 19 लाख पाउंड में खरीदा था और 2010 में इसे इतनी ही कीमत पर बेच दिया गया। जबकि उसकी मरम्मत और उसे सजाने में तकरीबन 65,900 पाउंड खर्च किये गए थे। इसके बावजूद खरीद दाम पर ही प्रॉपर्टी रॉबर्ट वाड्रा को बेची गई।

(Visited 28 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *