गोड्डा में ऑपरेशन रोड सेफ्टी, बच्चों से ही सीख लीजिये

गोड्डा/झारखंड: सड़क पर आए दिन होनेवाले हादसों मे कमी लाने के लिए इनदिनों गोड्डा में लोगों को रोड सेप्टी टिप्स बताए जा रहे हैं। इसी को लेकर प्रशासन पिछले कुछ दिनों से शहर में लोगों को जागरुक करने में लगा है। इस काम में स्कूली बच्चों की भी मदद ली जा रही है। इसी कड़ी में गोड्डा के रौतारा चौक से एक दौड़ का आयोजन भी किया गया। जिसमे भारी तादाद में स्कूली बच्चे शामिल हुए। इस दौड़ का मकसद था ज्यादा से ज्यादा लोग बाइक चलाते वक्त हेलमेट पहनें। लोगों को ये समझ आए कि ये उनकी सुरक्षा के लिए जरुरी है।

हलांकी इसमें नया कुछ नहीं है लेकिन जागरुकता की कमी और आलस की वजह से लोग इसका पालन नहीं करना चाहते। प्रशासन की तरफ से चलाए जा रहे इस मुहिम के तहत लोगों से ये अपील की जा रही है कि वो सड़क पर सुरक्षित तरीके से गाड़ी चलाएं।

इस मुहिम में खास जोर उन बाइक चालकों पर है जो बगैर हेमलेट के बाइक चालते हैं। हादसे को टालने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है सुरक्षित तरीके से गाड़ी चलाएं। लेकिन अक्सर देखा ये जाता है कि बाइक चलाते वक्त लोग हेलमेट लगाने से बचना चाहते हैं। जब प्रशासन की तरफ से सख्ती बरती जाती है तो पुलिस के चालान से बचने के लिए बाइक सवार हेलमेट लगा लेते हैं। आमतौर पर हेलमेट न लगाने के पीछे पीछे सोच ये होती है कि अरे कुछ नहीं होगा। लेकिन यही सोच कई बार जानलेवा साबित होती है।

प्रशासन ने पेट्रोल पंप मालिकों को भी निर्देश दिये हैं कि बगैर हेलमेट बाइक सवारों को पेट्रोल न दिया जाए। इसे लेकर कई पेट्रोल पंप पर पेट्रोल पंप कर्मचारी और बाइक सवारों के बीच नोंक झोंक भी हुआ।

Loading...

Leave a Reply