rio-olympics

रियो में खेलो और जीतो, शनिवार सुबह चार बजे होगी ओपनिंग सेरेमनी

रियो में खेलो और जीतो, शनिवार सुबह चार बजे होगी ओपनिंग सेरेमनी

खेलों का महाकुंभ इसबार दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील के रियों में सजा है। तैयारियां पूरी हैं। शनिवार सुबह चार बजे खेलों के महाकुंभ की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले के माराकाना स्टेडियम में ओलंपिक मशाल प्रज्वलित होने के साथ ही इस महाकुंभ की शुरुआत हो जाएगी।

इसबार रियो ओलंपिक में 207 देशों के 11,239 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। भारत की तरफ से इसबार ओलंपिक में सबसे बड़ा दल भेजा गया है। जिसमें 118 खिलाड़ी शामिल हैं। ये 118 खिलाड़ी 15 प्रतिस्पर्धाओं में अपनी दावेदारी पेश करेंगे। अभिनव बिंद्रा भारतीय दल की अगुवाई करेंगे। रियो में भारतीय खिलाड़ी का पहला मुकाबला निशानेबाज जितू राय का होगा।

यह पहली बार है कि किसी दक्षिण अमेरिकी देश में ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। रियो में ओलंपिक की तैयारी और उसकी मेजबानी शुरुआत से ही विवादों में रही। ऊपर से आर्थिक संकट ने विवादों को और गंभीर बना दिया। लेकिन आयोजनकर्ता यही उम्मीद कर रहे हैं कि अब 17 दिनों तक चलने वाले रियो ओलंपिक का समापन बगैर किसी विवाद के हो जाए। 2009 में जब रियो ने खेलों की मेजबानी हासिल की थी तो ब्राजील को उम्मीद नहीं थी कि उसे आर्थक मंदी के दौर, बेरोजगारी और मच्छरों से होने वाले जीका वायरस, राजनीतिक संकट, बुनियादी ढांचे में रुकावट जैसी बाधाओं से भी लड़ना होगा। इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति दिल्मा रूसेफ पर आयोजन में हो रही गड़बड़ियों को लेकर महाभियोग भी चलाया गया।

लेकिन अब वो बातें पीछे छूट चुकी हैं। अब रियो उस तैयारी के मुहाने पर खड़ा है जहां से केवल इसकी भव्य शुरुआत होना भर बाकी है. जिसके बाद खिलाड़ियों की सालों की मेहनत मैदान में दिखाई देगी और पदक पर दावेदारी पेश की जाएगी।
-Rio Olympics 2016

Loading...

Leave a Reply