भारत में 1% दौलतमंद लोगों के पास देश की 58 % संपत्ति है: ऑक्सफैम रिपोर्ट




नई दिल्ली: ऑक्सफैम की स्टडी में चौंकानेवाले तथ्य सामने आए हैं। इसके मुताबिक भारत में केवल 1 फीसदी आबादी के पास देश की 58 फीसदी संपत्ति है। यह आंकड़ा 50 फीसदी के ग्लोबल आंकड़े से ज्यदा है। स्टडी के मुताबिक भारत में केवल 57 दौलतमंद लोगों के पास 15 लाख करोड़ की संपत्ति है। इतनी ही संपत्ति देश के बाकी 70 फीसदी लोगों के पास है। जो आर्थिक रुप से नीचले पायदान पर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर ग्लोबल स्तर पर बात करें तो हालात ज्यादा गंभीर हैं। क्योंकि दुनिया के केवल 8 दौलतमंद लोगों के पास इतनी दौलत है जितनी दुनियाकी आधी गरीब आबादी के पास है। यानि इन 8 दौलतमंद लोगों के पास दुनिया की 50 फीसदी संपत्ति है। भारत में 84 अरबपति हैं जिनके पास 16 लाख करोड़ की संपत्ति है। इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी पहले नंबर पर हैं।

रिपोर्ट में देश की कुल संपत्ति 211 लाख करोड़ आंकी गई है। और दुनिया की कुल संपत्ति 17427 लाख करोड़ आंकी गई है। दुनिया की इस संपत्ति में 4500 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति 8 महाधनवानों के पास है। इस सूची में बिल गेट्स पहले नंबर पर हैं। उनके पास 5 लाख करोड़ की संपत्ति है।
एन इकॉनमी फॉर 99 पर्सेंट के नाम से जारी स्टडी रिपोर्ट में ऑक्सफेम ने ह्यूमन इकॉनमी के निर्माण की वकालत की है। जिससे हर व्यक्ति को फायदा होगा। ना कुछ सुविधासंपन्न लोगों को।

Loading...