आरक्षण खत्म होना चाहिए, इसपर विचार किया जाए-मनमोहन वैद्य, RSS प्रवक्ता




नई दिल्ली: यूपी चुनाव से पहले संघ की तरफ से एक बड़ा बयान दिया गया है। संघ प्रवक्ता मनमोहन वैद्य ने कहा है कि आरक्षण खत्म होना चाहिए। उन्होंने कहा संघ आरक्षण के पक्ष में नहीं है। मनमोहन वैद्य ने कहा कि अरक्षण की व्यवस्था पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी को समान अवसर मिलना चाहिए। अल्पसंख्यकों को संवैधानिक तौर पर काफी अधिकार दिये गए हैं जो कि गैर जरुरी है।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आरएसएस प्रवक्ता मनमोहन वैद्य ने जो कहा उसका असर यूपी चुनाव पर भी पड़ सकता है। उन्होंने आगे कहा संघ सभी धर्मों को समान नजरिये से देखता है। लेकिन आरक्षण के पक्ष में नहीं है संघ। ये पहली बार नहीं है जब संघ की तरफ से आरक्षण को खत्म करने की बात कही गई हो। बिहार चुनाव से पहले भी यही बात मोहन भागवत ने कही थी। जिसके बाद इसपर सफाई देने के लिए खुद पीएम मोदी को सामने आना पड़ा था। पीएम मोदी ने कहा था कि आरक्षण की व्यवस्था में पुनर्विचार का कोई सवाल ही नहीं है।

लेकिन पीएम मोदी के इस बयान से पहले ही राजनीतिक दलों ने इसे एक सियासी रंग दे दिया था। बिहार में चुनाव प्रचार में राजनीतिक दलों ने जमकर इसपर राजनीतिक रोटी सेंकी। लेकिन अब एकबार फिर यूपी चुनाव से पहले संघ की तरफ से ही आरक्षण को खत्म करने को लेकर बयान दिया गया है। जाहिर है शांत पड़े मुद्दे को हवा दी गई है। चुनाव सिर पर है इसलिए इस बात की संभावना पूरी है कि सियासी दल इसका चुनाव प्रचार में इस्तेमाल करेंगे।

Loading...

Leave a Reply