जियो सिम और फोन के बाद अब आएगा रिलायंस बैंक

जियो सिम और फोन के बाद अब आएगा रिलायंस बैंक

नई दिल्ली:  टेलीकॉम सेक्टर में धमाका करने के बाद अब रिलायंस बैंक खोलने की तैयारी है। जानकारी के मुताबिक रिलायंस बैंक दिसंबर में शुरु हो सकता है। दरअसल कंपनी पेमेंट बैंक शुरु करेगी। पेमेंट बैंक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानि RIL स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ पार्टनरशिप करके शुरु करेगा। लाइव मिंट की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

लाइव मिंट की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी पेमेंट बैंक को  जियो फोन के साथ लॉन्च करना चाहते थे। लेकिन रिजर्व बैंक ने पहले कंपनी को अपनी क्षमता दिखाने के लिए कहा था। जिसमें ये साबित करने के लिए कहा था कि लॉन्च से पहले सभी रेगुलेशन्स को कंपनी फुलफिल करती है या नहीं। यही वजह रही कि कंपनी को पेमेंट बैंक खोलने में देरी हुई।

रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक पेमेंट बैंक किसी भी कस्टमर का सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें 1 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं। साथ ही पेमेंट बैंक के साथ कस्टमर को सिंपल फाइनांशियल प्रोडक्ट्स जैसे म्यूचुअल प्रोडक्ट्स और इंश्योरेंस देने का भी विकल्प होगा। छोटे कारोबारी के लिए भी ये फायदेमंद होगा। क्योंकि 6-7 कर्मचारियों वाले बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है।

Loading...

Leave a Reply