शुक्रवार का दिन है बेहद खास, RBI करने जा रहा है एक क्रांतिकारी नई शुरुआत

नई दिल्ली:  RBI की तरफ से ये साफ कर दिय गया है कि शुक्रवार को 200 रुपये के नए नोट जारी होंगे। माना जा रहा है जिस तरह से 500 और 2000 रुपये के नोट एक ही रंग में हैं उसी तरह से 200 रुपये के इस नोट का रंग भी होगा। हलांकि RBI ने अभी तक इस नए नोट की झलक नहीं दिखाई है। इसलिए लग रहा है कि इस नए नोट की पहली झलक लोगों को बाजार में ही मिलेगी।

सूत्रों के मुताबिक RBI बड़े पैमाने पर 200 के नोटों की छपाई कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक 200 रुपये के नोट इतनी मात्रा में छापी जाएगी कि बाजार में उसकी कमी नहीं हो। पिछले नौ महीनों में दूसरी बार नए कीमत के नोट जारी किये जाएंगे। इससे पहले 8 नवंबर को 2000 के नोट जारी किये गए थे। उसके बाद 500 रुपये के नोट जारी किये गए।

बताया जा रहा है 200 रुपये के नोट एटीएम में नहीं रखे जाएंगे। जानकार बता रहे हैं RBI के इस फैसले के पीछे बड़ी वजह ये हो सकती है कि एटीएम में 200 के नोट रखने पर एटीएम मशीन की प्रोग्रामिंग में बदलाव करना पड़ेगा। साथ ही नए साइज के ब्रिक्स भी लगाना पड़ेगा। इसी तरह की दिक्कत उस वक्त सामने आई थी जब नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के नए नोट जारी किये गए थे। एटीएम मशीन में किसी तरह की बदलाव नहीं करनी पड़ी इसलिए इसे बैंक काउंटर से ही ग्राहकों को दिया जाएगा।

मौजूदा वक्त में देश में 90 फीसदी से ज्यादा लेनदेन नकद में होते हैं। एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक औसतन 10 में से 6 नोट 100 और 500 रुपये की कीमत के होते हैं। लेकिन 200 रुपये के नोट के बाजार में आने के बाद ये आंकड़ा और समीकरण बदल सकता है।

Loading...

Leave a Reply