सिक्का लेने से मना करने वाले बैंकों पर होगी कार्रवाई- RBI

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि आरबीआई ने गुरुवार को देश के सभी बैकों को सिक्कों को लेकर निर्देश दिया है। आरबीआई ने कहा है कि कोई भी बैंक किसी भी मूल्य के सिक्के को जमा के तौर पर लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं। आरबीआई ने अपने निर्देश में कहा है कि जो भी बैंक सिक्के लेने से इनकार करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। आरबीआई ने सभी बैंकों को इससे जुड़े नोटिस भी बैंक के  भीतर और बाहर लगाने के लिए कहा है। ताकि लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके।

आरबीआई ने कहा है कि हर तरह के वैध नोट और सिक्के लेने से बैंक द्वारा मना नहीं करने का बार-बार परामर्श जारी करने के बाद भी ऐसी शिकायतें आ रही हैं। आरबीआई ने बैंकों से कहा एक बार फिर आपको सलाह दी जाती है कि अपने सभी ब्रांच से कहें कि सभी मूल्य के सिक्के एक्सचेंज या जमा के रूप में स्वीकार करें। रेग्युलेटर बैंकों को सलाह दी कि सिक्कों (विशेषकर 1 रुपये और 2 रुपये) को तौल कर स्वीकार करें। हलांकि 100 सिक्के वाले पॉलीथीन बैंक कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए सुविधाजनक होंगे। बैंकों से कहा गया है कि वो ऐसे पैकेट ब्रांच में रखें।

यहां क्लिक कर पढ़ें RBI की तरफ से जारी अधिसूचना

बैंकों की तरफ से सिक्के नहीं लेने के पीछे स्टोरेज की समस्या बताई जाती रही है। इसके लिए आरबीआई ने कहा कि  मौजूदा प्रक्रिया के मुताबिक सिक्कों को करेंसी चेस्ट में जमा कराएं।

Loading...