बड़ा खतरा: भारत में भी रैनसमवेयर का हमला, कई विभाग के कंप्यूटर बंद

नई दिल्ली:  जिस रैनसमवेयर नाम के वायरस ने दुनिया के 70 से ज्यादा देशों में एक साथ साइबर अटैक किया है उसने भारत में भी दस्तक दे दी है। चित्तूर, कृष्णा, गुंटूर, विशाखापत्तनम और श्रीकुलम जिले में 18 पुलिस यूनिट के कंप्यूटर इस साइबर हमले से प्रभावित हुए हैं। इस हमले को देखते हुए ऑफ लाइन काम किया जा रहा है। जिससे कि रोजमर्रा के काम में दिक्कत न आए।

पुलिस महानिदेशक एन. शंबाशिवा राव ने कहा कुछ स्टैंडअलोन कंप्यूटर प्रभावित हुए हैँ। लेकिन सावधानी बरतते हुए उन्हें बंद कर दिया गया है। शंबाशिवा ने कहा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करनेवाले कंप्यूटर इस साइबर हमले का शिकार हुए हैं।

इसे भी पढ़ें

अमेरिका, चीन समेत 70 देशों में साइबर अटैक, सेनसमवेयर मांग रहा है फिरौती

पुलिस निरीक्षक आर. जया लक्ष्मी (तिरूपति अर्बन) के मुताबिक वह डेटा तक पहुंचने में सक्षम नहीं है। पहुंचने देने के लिए हैकर बिटकॉइन पर फिरौती मांग रहे हैं। उन्होंने कहा इस साइबर हमले का बहुत कम असर पड़ेगा। क्योंकि एफआईआर और दूसरे दस्तावेज को ऑफलाइन भी रखा जाता है। इस मामले में अधिकारी गृह मंत्रालय के संपर्क में भी हैं। और हर तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें

‘मैं उमर फयाज हिंदुस्तानी बोल रहा हूं…’

बिहार के पटना में भी साइबर अटैक की घटना सामने आई है। यहां एसएसएजे इंटरप्राइजेज के कंप्यूटर को हैकरों ने हैक कर लिया है। और उनसे अब 3 करोड़ रुपये की फिरौती की मांग की जा रही है।

Loading...

Leave a Reply