CM YOGI ADITYANATH

सीएम योगी ने 17 महीने बाद अयोध्या में शुरु करवाया रामलीला

सीएम योगी ने 17 महीने बाद अयोध्या में शुरु करवाया रामलीला

लखनऊ:  आखिरकार 17 महीने की खामोशी और वीरानी के बाद एकबार फिर अयोध्या में रामलीला के मंच पर कलाकारों की चहलकदमी हुई। जिस रामलाली का मंचन अखिलेश यादव के राज में शांत पड़ गया था वो योगी राज के शुरु होते ही फिस से सांसें लेने लगी और बुधवार से अयोध्या में रामलीला का मंचन शुरु हो गया।

अयोध्या में रामलीला का मंचन मुलायम सिंह यादव ने 20 मई 2004 को शुरु करवाया था। उस वक्त मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। अयोध्या में जिस रामलीला की शुरुआत मुलायम सिंह यादव ने करवाई थी उस रामलीला को मुलायम के पुत्र अखिलेश के राज में बंद करना पड़ गया था। इसके बंद होने की वजह ये थी कि राज्य के संस्कृति विभाग ने इसे अनुदान देना बंद कर दिया था। और बगैर अनुदान रामलीला का मंचन नामुमकिन हो गया।

लेकिन जब अखिलेश सत्ता से हटे और योगी आदित्यनाथ यूपी के सीएम बने तो संस्कृति विभाग के लिए भारी भरकम रकम का आवंटन किया गया। उसी संस्कृति विभाग की तरफ से अब अयोध्या में रामलीला का मंचन शुरु किया गया। अयोध्या अनुसंधान केंद्र में बुधवार को रामलीला के तहत पृथ्वी पुकार नारद मोह का मंचन हुआ। अयोध्या में योगी राज में ये दूसरी शुरुआत है। इससे पहले सीएम योगी अयोध्या में रामायण म्यूजियम बनाने को भी हरी झंडी दे चुके हैं। इसके लिए जमीन का आवंटन भी जल्द ही पूरा हो जाएगा।

Loading...

Leave a Reply