जानिये CBSE टॉपर रक्षा गोपाल ग्रैजुएशन किस यूनिवर्सिटी से करेंगी ?

नई दिल्ली:  CBSE ने आज 12वीं के नतीजे घोषित कर दिये। जिसके बाद दो नाम चर्चा में आया। एक नाम था रक्षा गोपाल का और दूसरा नाम था उस स्कूल का जहां उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की। रक्षा गोपाल एमिटी इंटरनेशनल नोएडा की छात्र थीं। 12वीं में रक्षा को 99.6 फीसदी नंबर मिले। उन्होंने 500 में 498 अंक हासिल किये। केवल दो नंबर से वो पीछे रह गईं नहीं तो वो 100 फीसदी अंक हासिल कर लेतीं।

रक्षा ने तीन विषयों में पूरे अंक हासिल किये। ये विषय हैं इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्स। साइकोलॉजी और हिस्ट्री में उन्हें 99-99 नंबर मिले। इन्हीं दो विषयों में 1-1 नंबर कम आने की वजह से रक्षा 100 फीसदी अंक हासिल नहीं कर सकीं। खैस इसका उन्हें कोई मलाल नहीं है। क्योंकि वो कहती हैं जितने भी नंबर आए उसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था। रिजल्ट देखने के बाद भी उन्हें यकीन नहीं हो रहा था कि उन्होंने CBSE में टॉप किया है।

जब रक्षा से ये पूछा गया कि वो आगे कहां और किस सब्जेक्ट की पढ़ाई करना चाहती हैं तो उन्होंने कहा अगर दाखिला मिल जाएगा तो वो दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहेंगी। रक्षा पॉलिटिकल साइंस से ग्रैजुएशन करना चाहती हैं। जब उनसे पूछा गया वो आगे चलकर क्या बनना चहेंगी तो इसपर उनका जवाब था अभी वैसा कुछ सोचा नहीं है।

रक्षा ने भविष्य में CBSE 12वीं का इम्तिहान देनेवाले छात्रों के लिए कहा बिना किसी तनाव के अपनी तैयारी करें। छात्र ये न सोचें कि उन्हें टॉप करना है बस वो सही तरीके से अपनी पढ़ाई करें। लगन से पढ़ाई करने पर नतीजे बेहतर ही आएंगे।

इसबार CBSE 12वीं में रक्षा गोपाल ने टॉप किया है। वहीं दूसरे नंबर पर भूमि सावंत हैं। भूमि डीएवी सेक्टर 8 से हैं। भूमि ने 99.4 फीसदी अंक हासिल किये। तीसरे नंबर पर दो छात्र रहे। आदित्य जैन और मन्नत लूथरा रहे। आदित्य और मन्नत भवन विद्या मंदिर से हैं। इनदोनों ने 99.2 फीसदी अंक हासिल किये हैं।

Loading...

Leave a Reply