ahmed-patel

राज्यसभा चुनाव: EC से कांग्रेस की शिकायत, दो MLA के वोट खारिज करने की मांग

राज्यसभा चुनाव: EC से कांग्रेस की शिकायत, दो MLA के वोट खारिज करने की मांग

नई दिल्ली:  गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव खत्म हो चुका है। लेकिन उसके बाद कांग्रेस अपनी शिकायत लेकर दिल्ली में चुनाव आयोग पहुंची। कांग्रेस की शिकायत थी कि विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इसलिए उन दो विधायकों के वोट को खारिज किया जाए। उसके बाद ही वोटों की गिनती शुरु की जाए। उधर एनसीपी की तरफ से भी साफ कर दिया गया है कि उनके दो विधायकों में से एक ने कांग्रेस को वोट दिया है जबकि एक ने बीजेपी को वोट दिया है।

एनसीपी की तरफ से पार्टी विधायकों को व्हीप जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि विधायक अहमद पटेल के समर्थन में यानि कांग्रेस के समर्थन में वोट डालें। पार्टी की इस व्हीप को पार्टी के एक विधायक ने तो मना लेकिन एक विधायक ने नहीं माना। कांग्रेस के लिए ये बड़ी राहत की खबर है। क्योंकि उसके जो दो 44 विधायक थे उनमें से एक ने क्रॉस वोटिंग की थी। जिसके बाद अहमद पटेल को मिलने वाले वोटों का योग 43 हो गया था। लेकिन एनसीपी की तरफ से ये कहने पर कि उसके एक विधायक ने कांग्रेस के पक्ष मे वोट किया है जिसके बाद कांग्रेस के वोटों की संख्या दोबारा 44 पर पहुंच गई है।

ANI

दरअसल गुजरात चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत तो पक्की है। लेकिन कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल पर लगातार सस्पेंस बरकरार है। अहमद पटेल कांग्रेस सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार हैं। अहमद पटेल को जीत हासिल करने के लिए 45 विधायकों के वोट की  जरुरत है। लेकिन अगर चुनाव आयोग दो विधायकों के वोट को खारिज कर देता है तो फिर जीत के लि विधायकों की कम संख्या की जरुरत होगी। कांग्रेस की तरफ से चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराने और दो विधायकों के वोट को खारिज करने की मांग के बाद फिलहाल गुजरात में वोटों की गिनती शुरु नहीं हो पाई है। खबर लिखे जाने तक यानि 6 बजकर 17 मिनट तक वोटों की गिनती शुरु नहीं की गई थी।

Loading...

Leave a Reply