raj-babbar-up-congress-president

कांग्रेस ने यूपी में Raj Babbar को अपनी नैया का मांझी बनाया

कांग्रेस ने यूपी में Raj Babbar को अपनी नैया का मांझी बनाया

कांग्रेस ने Raj Babbar को यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया है। दिल्ली में यूपी कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद के घर हुई बैठक में उनके नाम का फैसला लिया गया। Raj Babbar के साथ साथ इमरान मसूद को यूपी कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया है। निर्मल खत्री ने 11 जुलाई को यूपी प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद उसके अगले ही दिन यानि 12 जुलाई को Raj Babbar को उनकी जगह यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया।
यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव है। उससे पहले कांग्रेस ने एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के साथ कांग्रेस ने ये साफ कर दिया है कि वो यूपी चुनाव एक नई टीम को सामने रखकर लड़ेगी। लेकिन उस नई टीम में पुराने तजुर्बे वाले लोग शामिल होंगे। प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ मे संजय सिंह, जतिन प्रसाद, राजेश मिश्र जैसे नेता भी शामिल थे। लेकिन अंतिम मुहर Raj Babbar के नाम पर लगी। इसके पीछे वजह राहुल गांधी को माना जा रहा है। चर्चा ये है कि राहुल गांधी चाहते थे कि Raj Babbar प्रदेश अध्यक्ष बनें। और उन्हीं की पसंद को ध्यान में रखकर Raj Babbar को प्रदेश अध्यक्ष चुना गया है।

Raj Babbar यूपी से दो बार सांसद चुने गए हैं। मौजूदा वक्त में वो उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद हैं। Raj Babbar लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हरा चुके हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि Raj Babbar की लोकप्रियता पार्टी के लिए फायदेमंद साबित होगी।
Raj Babbar ने 1989 में राजनीतिक सफर की शुरुआत जनता दल से की। जिसके बाद वो समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। 2006 में समाजवादी पार्टी ने उनको पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते निलंबित कर दिया। जिसके बाद दो साल बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए। 2009 के लोकसभा चुनाव में Raj Babbar ने डिंपल यादव को हराकर यूपी में अपनी राजनीतिक जमीन पक्की की। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर गाजियाबाद से चुनाव लड़ा था लेकिन बीजेपी के वीके सिंह से हार गए। लेकिन पार्टी का भरोसा उनपर कायम रहा। और उन्हें उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद चुना गया। और अब राजनीतिक दृष्टिकोण से बेहद अहम प्रदेश में पार्टी की जिम्मेदार सौंपी है।
– Raj Babbar, UP cogress President

Loading...

Leave a Reply