1 अक्टूबर से 50 ट्रेनों की बढ़ जाएगी रफ्तार, नई ट्रेन सेवा भी होगी शुरु

दिल्ली: 1 अक्टूबर से प्रभु की रेल बदली बदली नजर आएगी। कुछ गाड़ियां नए टाइम टेबल के मुतबिक चलेंगी तो कुछ नई गाड़ियां पटरी पर दौड़ेगी। 1 अक्टूबर से 50 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई है। रेलवे के नए टाइम टेबल में चार ट्रेनों को शुरु करने की भी जानकारी दी गई है।

रेलवे जिन नई ट्रेनों को शुरु करने जा रहा है उनमें तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस शामिल हैं। इन ट्रेनों को शुर करने का एलान बजट में किया गया था। लेकिन अब ये हकीकत होने जा रही है। फिलहाल रेलवे 3 तेजस ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की ट्रेन होगी। इसकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इन ट्रोनों का एंटीरियर भी बाकी ट्रेनों से अलग होगा।

तेजस में वाई-फाई, बायो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, आकर्षक परदे के साथ साथ आरामदायक सीटें भी होंगी। पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ के बीच चलेगी। हफ्ते में 6 दिन ये ट्रेन चलेगी। केवल बुधवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी। दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच कोई भी कमर्शियल स्टॉपेज नहीं होगा।

दूसरी तेजस ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार से लखनऊ के बीच चलेगी। इस रुट पर कानपुर में कमर्शियल स्टॉपेज होगा। गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन तेजस पटरी पर दौड़ेगी। जबकि तीसरी तेजस ट्रेन मुंबई से गोवा के बीच चलाई जाएगी। ये ट्रेन सप्ताह में 5 दिन चलेगी। मुंबई गोवा रुट पर कई कमर्शियल स्टॉपेज होंगे।

1 अक्टूबर से लागू होने जा रहे रेलवे के नई टाइम टेबल में उदय एक्सप्रेस के बारे में भी जिक्र किया गया है। कोयंबटूर और बंगलुरु के बीच उदय एक्सप्रेस चलेगी। सोमवार को छोड़कर ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। बांद्रा और जामनगर के बीच भी उदय एक्सप्रेस चलाई जाएगी । ये ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। इस रुट पर कमर्शियल स्टॉपेज भी होंगे।

10 हमफर ट्रेन भी शुरु हो रही है। आनंद विहार- गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी। बाकी ट्रोनों को हफ्ते में एक दिन चलाया जाएगा हमसफर ट्रेनों का किरया कॉस्ट रिकवरी मॉडल पर तय होगा। इसका मतलब ये है कि बाकी ट्रेनों के मुकाबले इनका किराया ज्यादा होगा।

-News Trend India

Loading...