railway booking

गैस सिलिंडर की तरह रेल टिकट में भी सब्सिडी Give Up का विकल्प मिलेगा!

गैस सिलिंडर की तरह रेल टिकट में भी सब्सिडी Give Up का विकल्प मिलेगा!

नई दिल्ली:  रेल मंत्रालय अगले महीने से एक नई शुरुआत करने जा रहा है। रेलवे की ये नई शुरुआत सब्सिडी Give Up योजना से जुड़ी है। जिसके तहत यात्रियों को ये विकल्प दिया जाएगा कि अगर वो चाहें तो रेल टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी को छोड़ सकते हैं। इसके लिए रिजर्वेशन फॉर्म पर अगल से एक कॉलम बनाया जाएगा। जो लोग ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं उनके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया जाएगा। जिसे सलेक्ट करने पर यात्रियों को पूरी कीमत पर टिकट दी जाएगा। और जो लोग इसे नहीं चुनेंगे उन्हें सब्सिडी के साथ टिकट मिलेगा।

माना जा रहा है रेलवे इस नई व्यवस्था के जरिये अपनी आर्थिक हालत में सुधार लाना चाहता है। पैसेंजर टिकट पर दी जाने वाली सब्सिडी की वजह से रेलवे को काफी घाटा होता है। अभी रेल टिकट पर 43 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। इसे इस तरह से भी समझा जा सकता है। रेलवे अगर 100 रुपये के टिकट बेचता है तो उसे केवल 57 रुपये ही मिलते हैं। क्योंकि बाकी 43 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। जो सरकार के खजाने से ही दी जाती है।

रेल मंत्रालय का मानना है कि इस नई व्यवस्था के शुरु करने से यात्रियों को कोई शिकायत नहीं होगी। क्योंकि इसमें मौजूदा सब्सिडी की व्यवस्था भी बनी रहेगी और जो लोग सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं उन्हें इसके लिए विकल्प भी मिलेगा। जिसमें यात्रियों से पूछा जाएगा कि क्या आप अपनी सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं।

Loading...

Leave a Reply