1 जुलाई से बदलेंगे रेलवे के कई नियम, तत्काल टिकट कैंसिल करानेवालों को भी राहत

नई दिल्ली:  वैसे तो इस बारे में सभी लोगों को पता है कि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होनेवाला है। जिसके लिए भव्य तैयारियां की गई है। लेकिन हम आपको बता दें कि केवल देश की कर प्रणाली ही नहीं बदलेगी बल्कि रेलवे के भी कई नियम बदल दिये जाएंगे। 1 जुलाई से रेलवे जो नए नियम लागू करने जा रहा है उसमें यात्रियों के भी कई गुड न्यूज है।

1 जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रकम वापस मिल जाएगा। जबकि अबतक तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर किसी तरह का रिफंड नहीं मिलता था। वहीं सुविधा ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी पैसा ही वापस होगा। अगर कोई यात्री ट्रेन के निर्धारित समय से 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करवाता है तो उसे किसी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आरएसी टिकट को ट्रेन के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले कैंसिल कराया जाता है तो कैंसिलेशन चार्ज काटने के बाद रिफंड वापस मिल जाएगा।

1 जुलाई से ही पेपरलेस टिकट की योजना लागू की जाएगी। ये शुरुआत फिलहाल शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में की जा रही है। इसके बाद यात्रियों को केवल एसएमएस के जरिये ही राजधानी और शताब्दी का टिकट मिलेगा। 1 जुलाई से ही सुविधा ट्रेन भी चलेगी। जिसमें केवल कंफर्म या आरएसी टिकट ही मिलेगा। इस सुविधा ट्रेन में यात्रियों की वेटिंग लिस्ट नहीं होगी।

Loading...