यात्रीगण कृपया ध्यान दें ‘जेटली के बजट में रेल का टिकट सस्ता हो गया’




नई दिल्ली: साल 2017-18 के बजट में एक नई परंपरा की भी शुरुआत हुई। ये पहली बार हुआ जब रेल बजट और आम बजट को एक कर दिया गया। इस बार के बजट में रेलवे में यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई एलान किये गए। साथ ही ये भी बता दिया कि किस तरह से आप सस्ता टिकट बुक करा सकते हैं।

केंद्र सरकार के बजट में IRCTC से टिकट बुक करानेवालों को फायदा होगा। क्योंकि सरकार ने IRCTC से टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज हटा दिया है। इसका सीधा मतलब है कि IRCTC से सस्ते दर पर टिकट बुक कराया जा सकेगा।

बजट में चार चीजों पर खास ध्यान दिया गया है। सुरक्षा, सुविधा, स्वच्छता और विकास। रेलवे में अब SMS के जरिये ‘क्लीन माय कोर्च’ सर्विस की सुविधा शुरु की जाएगी। रेलवे अतिरिक्त संसाधनों से पैसा जुटाने की कोशिश करेगा।

2020 तक सभी ब्रॉड गेज रेल लाइनों पर मानव रहित क्रॉसिंग खत्म की जाएगी। रेलवे में सुरक्षा के लिए एक लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

दिव्यांगों के लिए स्टेशन पर सुविधा बढ़ाई जाएगी। शुरुआत में 300 स्टेशनों पर लिफ्ट और एस्कलेटर लगाए जाएंगे।
2000 रेलवे स्टेशन पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। कोच मित्र सुविधा शुरु की जाएगी। जहां कोच से जुड़ी हर तरह की सुविधा दी जाएगी।
2019 तक सभी कोच में बायो टॉइलेट लगाए जाएंगे।
पर्यटन और तीर्थ स्थलों के लिए ट्रेनें बढ़ाई जाएंगी।
3500 किलोमीटर की नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। खेती से जुड़े सामान और आनाज की ढुलाई के लिए खास इंतजाम किये जाएंगे।
सरकार ने कहा कैशलेश रिजर्वेशन 58 फीसदी से बढ़कर 68 फीसदी हो गया है। रेल कंपनियों जैसे IRCTC को शेयर बाजार में लिस्ट किया जाएगा।

Loading...