राहुल का बड़ा एलान ‘2019 में सरकार बनी तो हर गरीब को मिलेगी न्यूनतम आमदनी’

नई दिल्ली:  2019 का साल बेहद ही अहम है। क्योंकि तकरीबन दो महीने बाद लोकसभा चुनाव होंगे। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों तरफ से नई नई बातें की जा रही हैं। वादे करने और उसे निभाने की रवायत चल रही है। हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री ने अपनी ही सरकार को इशारों इशारों में समझा दिया था कि वादे वही करें जिसे पूरे कर सकें क्योंकि वादे पूरे नहीं होने पर जनती पीटती भी है।

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है अगर 2019 में केंद्र में उनकी सरकार बनती है तो न्यूनतम आमदनी योजना लागू की जाएगी। यानि इस योजना के तहत हर गरीब को न्यूनतम आमदनी सरकार देगी। इसके लिए काम करने की शर्त नहीं होगी। यानि गरीब काम करे या ना करे सरकार उसे हर महीने न्यूनतम आमदनी के तौर पर पैसे देगी।

राहुल ने कहा यह काम आजतक दुनिया की किसी भी सरकार ने नहीं किया है। यह काम दुनिया में सबसे पहले 2019 के बाद कांग्रेस वाली सरकार करने जा रही है। राहुल ने कहा वो जो भी वादा करते हैं उसे पूरा करते हैं। कांग्रेस की सरकार ने मनरेगा के तहत गरीबों को रोजगार की गारंटी दी, भोजन की गारंटी दी, सूचना का अधिकार दिया। हमने किसानों से कर्जमाफी का वादा किया था और उसे पूरा भी किया। हम न्यूनतम आय गारंटी योजना का वादा भी पूरा करेंगे।


कांग्रेस इस योजना को लागू कैसे करेगी इसपर बहस छिड़ चुकी है। इसका जवाब देते हुए पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा पिछले दो वर्षों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम यानि UBI पर बड़े पैमाने पर चर्चा की गई। अब समय आ गया है कि हमारे हालात और हमारी जरुरतों के मुताबिक इस सिद्धांत को अपनाया जाए और इसे लागू किया जाए। हम कांग्रेस घोषणापत्र में अपनी योजना बताएंगे।

(Visited 10 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *