rahul-gandhi-tweet-pm-modi

RBI नोटबंदी के नियम ऐसे बदल रही है जैसे पीएम कपड़े बदलते हैं-राहुल

RBI नोटबंदी के नियम ऐसे बदल रही है जैसे पीएम कपड़े बदलते हैं-राहुल




नई दिल्ली: नोटबंदी पर बार-बार नियम बदलने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने निशाना साधा है। राहुल ने कहा आरबीआई ऐसे नियम बदल रहा है जैसे पीएम मोदी कपड़े बदलते हैं। राहुल ने ट्वीटर पर ये बात कही है। राहुल के साथ साथ पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आरबीआई और सरकार के बीच जारी विरोधाभास पर सवाल खड़े किये हैं।

rahul-tweetहाल ही में पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट को बैंक में जमा कराने को लेकर सोमवार को आरबीआई ने गाइडलाइन जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि 5000 के पुराने नोट एक ही बार जमा होंगे। अगर बार-बार पैसा जमा करवाया जाएगा तो उनसे पूछताछ होगी। फिर मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि एकबार में 5000 से ज्यादा रकम जमा कराने पर सवाल नहीं पूछे जाएंगे। वहीं जब 8 नवंबर को नोटबंदी लागू किया गया था तब सरकार ने कहा था कि ढाई लाख तक के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट जमा करानेवालों से कोई पूछताछ नहीं होगी। बार बार बदलने वाले नियम पर ही विपक्ष सरकार सवाल उठा रहा है।

जानकारी के मुताबिक नोटबंदी लागू होने के बाद से लेकर अबतक सरकार और आरबीआई ने मिलकर 58 बार नियमों में बदलाव किये हैं। बार बार बदलने वाले नियम की वजह से ही जनता में भी भ्रम की स्थिति बन रही है। सरकार के आदेश पर अलग अलग बैंकों की भी अलग अलग राय होती है। क्योंकि सरकार के नियम बैंकों तक पहुंचने में वक्त लगता है। और जबतक नया नियम बैंकों तक पहुंचता है और बैंक उसे लागू करते हैं तबतक एक नया नियम सामने आ जाता है।

Loading...

Leave a Reply