rahul gandhi shake hand to akhilesh

रेल की रफ्तार बढ़े न बढ़े किराये की रफ्तार बढ़ा दी-राहुल गांधी

रेल की रफ्तार बढ़े न बढ़े किराये की रफ्तार बढ़ा दी-राहुल गांधी

दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों का किराया बढ़ाने पर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्वीट में कहा है कि ट्रेन की रफ्तार बढ़े न बढ़े किराये की रफ्तार बढ़ा दी। मोदी जी ने किराये की रफ्तार बढ़ा दी। मोदी जी का मॉडल आम जनता से लूट, कुछ उद्योगपति दोस्तों को छूट।

RAHUL TWEET

दरअसल रेल मंत्रालय के नए नियम के मुताबिक राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में फ्लेक्सी किराया सिस्टम के मुताबिक भाड़ा वसूला जाएगा। ये नया नियम 9 सितंबर से ही लागू हो रहा है। जिसके मुताबिक राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में दस फीसदी का अनुपात रखा गया है। मतलब ये है कि सभी श्रेणी के पैसेंजर्स को पहली दस फीसदी सीटों के लिए तो बेस फेयर यानि मौजूदा किराया ही देना होगा। लेकिन दस फीसदी सीटों के बुक होने के बाद अगले दस फीसदी के लिए किराये में दस फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी।

फिर अगले दस फीसदी के लिए तीसरी दस फीसदी सीटों के लिए फिर से दस फीसदी किराया बढ़ जाएगा। इस तरह पचास फीसदी सीटें भरने के बाद अंतिम पचास फीसदी सीटों के पैसेंजर को पचास फीसदी अतिरिक्त किराया देना होगा। इन ट्रेनों के फर्स्ट एसी के पैसेंजर्स के लिए हर दस फीसदी सीटों पर किराया बढ़ता जाएगा। यानि इस क्लास के पैसेंजर्स को अंतिम दस फीसदी के लिए तकरीबन डबल किराया देना होगा।

इस नए नियम को रेलवे सही मान रहा है। लेकिन जब रेल मंत्री सुरेष प्रभु से एक टीवी चैनल की तरफ से इसपर सवाल किया गया तो वो भड़क गए। और बगैर जवाब दिये ही चल दिये।

-Rahul Gandhi, Congress Party, Narender Modi

Loading...

Leave a Reply