पुणे वनडे में पिच फिक्सिंग के लिए तैयार हुआ क्यूरेटर पांडुरंग, 5 मिनट में पिच बदल जाएगा!

नई दिल्ली:  क्रिकेट एक बार फिर कलंकित हुआ है। अबतक मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग के दाग लगे थे। लेकिन अब हरी घास के बीचों बीच सरपट चमचमाते पिच को भी सट्टेबाजी के बाजार में नीलाम कर दिया गया। बुधवार को पुणे में भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वनडे क्रिकेट मैच से ठीक पहले खुद पिच क्यूरेटर ने ये बता दिया कि नोट दिखाओ 5 मिनट में पिच का मिजाज बदल जाएगा। जैसी पिच चाहिए बना देंगे। पुणे में पिच तैयार करनेवाले पांडुरंग सलगांवकर ने एक निजी चैनल की तरफ से किये गए स्टिंग ऑपरेशन में कैमरे पर ये कबूल कर लिया है क्रिकेट पर कलंक लगे तो लग मैं गद्दारी के बाजार में नीलाम होने के लिए तैयार हूं।

क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर ने अंडर कवर रिपोर्टर को कहा कि जैसा चाहेंगे हो जाएगा। क्यूरेटर ने यहां तक बता दिया कि पुणे की पिच पर 340 तक का स्कोर चेजेबल होगा। अंडर कवर रिपोर्टर ने अपने दो प्लेयरों के लिए पिच में कुछ बदलाव के लिए कहा। रिपोर्टर की इस मांग पर पांडुरंग तुरंत तैयार हो गए। पिच क्यूरेटर ने कहा जो पिच हमने तैयार किया है उसपर 337 रनों तक स्कोर हो सकता है। जिसे आराम से चेज किया जा सकता है।

बात केवल पांडुरंग के साथ बातचीत तक ही नहीं रही। पिच क्यूरेटर ने रिपोर्टर को पिच दिखाने के लिए भी राजी हो गए। जबकि नियम ये है कि कप्तान और कोच के अलावा मैच से पहले पिच तक कोई नहीं जा सकता। जबकि पिच क्यूरेटर ने रिपोर्टर को पिच दिखाने के बाद कहा कि कुछ ही मिनटों में पिच का मिजाज बदल सकते हैं। पांडुरंग ने रिपोर्ट को कील वाले जूते पहनकर पिच पर जाने की इजाजत भी दे दी। जबकि बीसीसीआई और आईसीसी के नियम के मुताबिक कोई भी पिच पर कील वाले जूते पहनकर नहीं जा सकता है।

लेकिन यहां तो सबकुछ खुल्लम खुल्ला था। पिच क्यूरेटर पैसे के बदले पिच के स्वभाव को बदलने के लिए तैयार हो गया। जब रिपोर्टर ने डील के लिए पैसों की बात कही तो पांडुरंग ने कहा वह पहले मैच देख लें। डील हो गई है। पैसों को बाद में शेयर कर सकते हैं। हलांकि पांडुरंग ने ये भी कहा कि वो इस तालाब की छोटी मछली हैं। यानि इस काम में ऊपर लेवल के अधिकारी भी शामिल इससे इनकार नहीं किया जा सकता है।

इस स्टिंग ऑपरेशन के सामने आने के बाद बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा इसकी जांच की जाएगी। और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा बीसीसीआई इसपर कड़ी कार्रवाई करेगी।

Loading...

Leave a Reply