pranab-mukharjee

राष्ट्रपति ने सर्जिकल स्ट्राइक और नोटबंदी पर मोदी सरकार की तारीफ की

राष्ट्रपति ने सर्जिकल स्ट्राइक और नोटबंदी पर मोदी सरकार की तारीफ की




नई दिल्ली: बजट सत्र में राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में मोदी सरकार की नोटबंदी और पीओके में किये गए सर्जिकल स्ट्राइक की तारीफ की है। राष्ट्रपति ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक से आतंकी अड्डे ध्वस्त हुए और आतंक को मुंहतोड़ जवाब मिला। जबकि नोटबंदी से भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया गया। राष्ट्रपति ने कहा सरकार सबका साथ सबका विकास के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रही है।

राष्ट्रपति ने कहा हमारी सरकार गरीब, दलित, शोषित, पीड़ित, वंचित के लिए लगातार काम कर रही है। जनधन योजना पर राष्ट्रपति ने कहा इससे गरीबों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा गया। जनधन योजना में 26 करोड़ से ज्यादा खाते खोले गए और 20 करोड़ से ज्यादा रुपे कार्ड जारी किये गए। राष्ट्रपति ने कहा 1 लाख से ज्यादा बैंक मित्रों की नियुक्ति की गई है। जिन लोगों को बैंक से फंड नहीं मिलता था उन्हें उनके छोटे रोजगार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरु की गई है। इस योजना के तहत 5.6 करोड़ लोन्स को मंजूरी दी गई है।

स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा इसके तहत 3 करोड़ से ज्यादा शौचालय बन चुके हैं। स्वच्छ भारत मिशन जन आंदोलन का रुप ले चुका है। अबतक 1.4 लाख गांव, 450 शहर और 77 जिले स्वच्छ हो चुके हैं। राष्ट्रपति ने उज्जवला योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा इससे महिलाओं को लकड़ी के चूल्हों से मुक्ति मिली। इसका लाभ लेने वाले 37 फीसदी लोग एससी एसटी वर्ग के हैं। इस योजना के तहत डेढ़ करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिये गए हैं। 1.2 करोड़ लोगों ने अपनी मर्जी से एलपीजी सब्सिडी त्याग किया है।

राष्ट्रपति ने कहा गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए ग्राम ज्योति योजना शुरु की गई। इसके तहत रिकॉर्ड 11 हजार से ज्यादा गांवों में बिजली पहुंचाई गई। छोटे उद्योगों को फायदा पहुंचाने के लिए 2 लाख करोड़ दिये गए। केंद्र सरकार को किसान हितैषी बताते हुए उन्होंने कहा 1.7 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई व्यवस्था के तहत लाया गया। किसानों को फसल की सही कीमत मिले इसके लिए 3.66 करोड़ किसानों को फसल बीमा सुविधा दी गई।
उन्होंने कहा उनकी सरकार का जोर महिलाओं, युवाओं, गरीबों, अल्पसंख्यकों, मजदूरों समेत सभी वर्ग के विकास पर है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 1 करोड़ खाते खुले। जिनमें 11 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राशि जमा की गई। सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया गया।

युवा शक्ति का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा देश की 65 फीसदी आबादी 35 साल से कम उम्र की है। सरकार ने हर हाथ को हुनर योजना के तहत युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत अगले चार सालों में 1 करोड़ युवाओं को स्किल्ड बनाने का लक्ष्य है। 20 लाख युवाओं को नेशनल अप्रैंटिस योजना का लाभ मिला है। कौशल विकास के लिए 50 इंडिया इंटरनैशनल स्किल सेंटर खोले गए हैं।
राष्ट्रपति ने कहा सीनियर सिटिजन को 10 लाख रुपये के जमा पर 8 फीसदी ब्याज मिलेगा। राष्ट्रपति ने स्टैंडअप योजना का भी जिक्र किया। स्टैंडअप योजना के तहत 2.5 लाख एससी-एसटी महिला पुरुष आंट्रप्रन्योर को मदद करने का लक्ष्य रखा गया है।

खेती और किसानों से जुड़ी केंद्र सरकार की योजना पर राष्ट्रपति ने कहा किसानों के लिए सॉइल हेल्थ कार्ड योजना शुरु की गई है। जिससे किसान मिट्टी के हिसाब से सर्वोत्तम फसल बो सकें और खाद का इस्तेमाल कर सकें। 6.6 करोड़ किसानों का बीमा किया गया। किसानों को क्रेडिट कार्ड दिये गए। खरीफ की पैदावार में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Loading...

Leave a Reply