रियो में हॉकी टीम की कप्तानी करने वाले श्रीजेश कौन हैं?

अगले महीने से शुरु होनेवाले रियो ओलंपिक के लिए हॉकी के महिला और पुरुष टीम का एलान कर दिया गया है। दोनो ही टीमों में कप्तान का जिम्मा नए नामों को दिया गया है। महिला हॉकी टीम की कप्तान सुशीला चानू को बनाया गया है तो वहीं पुरुष हॉकी टीम का कप्तान श्रीजेश को बनाया गया है। महिला टीम की पूर्व कप्तान रितु रानी रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रही टीम में शामिल नहीं हैं। वहीं पुरुष टीम में सरदार सिंह शामिल तो हैं लेकिन कप्तान की जिम्मेदारी उनसे छीनकर पीआर श्रीजेश को दी गई है।

कौन हैं पीआर श्रीजेश?
केरल में जन्मे पीआर श्रीजेश बेहद ही साधारण परिवार से आते हैं। उनके पिता एक किसान हैं। श्रीजेश केरल के किज्हक्काम्बलम नाम के बेहद ही छोटे गांव से ताल्लुक रखते हैं। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने गांव में ही की। लेकिन खेल से इनका लगाव बचपन से था। हॉकी में गोलकीपर बनन से पहले श्रीजेश ने एथलेटिक्स और वॉलीबॉल में भी हाथ आजमाया। लेकिन बात हॉकी में ही बनी। 12 साल की उम्र में श्रीजेश को त्रिवनंतपुरम के जीवी राजा स्पोर्ट्स स्कूल में दाखिला मिला। लेकिन खिलाड़ी के तौर पर उनकी पहचान तब बनी जब हॉकी कोच जया कुमार और कोलप्पा ने उन्हें हॉकी के लिए चुना। इसके बाद स्कूल से लेकर नेहरु कप तक उनका प्रदर्शन यादगार बन गया।

2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले गए मुकाबले में श्रीजेश ने जूनियर लेवल पर इंट्री कर आंतरराष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई। 2006 में श्रीजेश सीनियर टीम का हिस्सा बन गए। 2008 में जूनियर एशिया कप में उन्हें बेस्ट गोलकीपर का खिताब दिया गया।

28 साल के श्रीजेश एक बेहतरीन गोलकीपर हैं। अपने खेल के दम पर श्रीजेश ने अलग जगह बनाई है। लंदन ओलंपिक और हॉकी वर्ल्डकप में भी वो भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

भारतीय हॉकी टीम को रियो ओलंपिक में एंट्री दिलवाने में भी श्रीजेश का बड़ा योगदान है। 2014 में दक्षिण कोरिया में हुए एशियाई खेलों में श्रीजेश ने अपने प्रदर्शन से भारत को पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई थी। इसी के बल पर टीम ने तब जीत तो दर्ज की साथ ही उसी जीत ने 2016 ओलंपिक में एंट्री का रास्ता भी साफ कर दिया।

रियो ओलंपिक में जाने वाली भारतीय हॉकी टीम इस प्रकार है
पुरुष
पीआर श्रीजेश (कप्तान, गोलकीपर), हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, कोथाजीत सिंह, सुरेदर कुमार, सरदार सिंह, वीआर रघुनाथ, एसके उथप्पा, दानिश मुज्तबा, देविंदर वाल्मिकी, एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, चिंगलेनसाना सिंह और निकिन थिमैया

महिला
सुशीला चानू (कप्तान), नवजोत कौर, ग्रेस इक्का, निक्की प्रधान, अनुराधा देवी, सविता, पूनम रानी, दीपिका, नमिता टोप्पो, रेणुका यादव, रानी रामपाल, प्रीती यादव, लिलिमा मिंज, मोनिका, वंदना कटारिया, सुनीता लकड़ा

Loading...

Leave a Reply