solar-system-nti

पृथ्वी के अलावे इन ग्रहों पर भी है जीवन की संभावना, तीन ग्रह पर समुद्र भी है

पृथ्वी के अलावे इन ग्रहों पर भी है जीवन की संभावना, तीन ग्रह पर समुद्र भी है




नई दिल्ली: नासा के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की तरह नया सौरमंडल को ढूंढ निकाला है। खासबात ये है कि इस सौरमंडल में पृथ्वी के आकार के 7 ग्रह हैं। वैज्ञानिकों ने इस नए सौरमंडल के सूरज को ट्रैपिस्ट-1 नाम दिया है। नासा के मुताबिक इन 7 ग्रहों में से 3 पर समुद्र भी है।

इन 7 में से 6 ग्रहों का तापमान शून्य से 100 डिग्री सेल्सियस तक है। ये सौरमंडल पृथ्वी से 39 प्रकाश वर्ष यानि (378 लाख करोड़ किलोमीटर) की दूरी पर है। इन ग्रहों पर जीवन विकसित हो सकती है या नहीं इसका पता लगाने में वैज्ञानिकों को तकरीबन 10 साल लगेंगे।

ये सभी छोटे ग्रह ट्रैपिस्ट-1 का चक्कर लगाते हैं। ट्रैपिस्ट का आकार बुध ग्रह से थोड़ा बड़ा है। लेकिन इसकी रोशनी सूरज से 200 गुना कम है। इसलिए अगर इन सातों ग्रह पर कोई इंसान होगा तो उसे चीजें पृथ्वी के मुकाबले धुंधली दिखाई देगी। नए ब्रह्मांड में एक अच्छी बात ये है कि जब सूरज का ईंधन खत्म हो जाएगा तब पृथ्वी भी खत्म हो जाएगी। लेकिन ये ग्रह मौजूद रहेंगे। क्योंकि ये ग्रह अभी काफी युवा हैं। यही वजह है कि ये ग्रह ब्रह्मांड की मौजूदा उम्र से 700 गुना ज्यादा चलेगा।

यह तारा इतना धुंधला है कि सभी सातों ग्रह शीतोष्ण क्षेत्र में आते हैं और अच्छी तरह गर्म होते हैं। एक दूसरे के इतने करीब होने के बावजूद वे गर्म हैं। इन सातों में से हर ग्रह की अपने सूर्य से दूरी हमारे सूर्य की बुध से दूरी की तुलना में कम है। हमारे सौरमंडल में सूर्य के सबसे करीब बुध है।

Loading...

Leave a Reply