राजनीतिक दलों के चंदा के लिए ‘चुनावी बॉन्ड’ तैयार, SBI में मिलेगा

नई दिल्ली:  राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए केंद्र सरकार ने चुनावी बॉन्ड तैयार किया है। मंगलवार को लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसके बारे में जानकारी दी। साल के चुनिंदा महीनों में एसबीआई की चुनी हुई शाखाओं में ये बॉन्ड मिलेंगे। ये बॉन्ड ब्याज मुक्त होगा। बॉन्ड खरीदने वालों को एसबीआई ब्रांच में अपनि केवाईसी की जानकारी देनी होगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा चंदे के लिए ब्याज मुक्त चुनावी बॉन्ड जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर के महीने में खरीदे जा सकेंगे। ये बॉन्ड इन महीनों में 10 दिनों के लिए बैंक में मिलेंगे। जेटली ने कहा कि आम चुनाव वाले साल में बैंक में बॉन्ड 30 दिन के लिए मुहैया होंगे। चुनावी बॉन्ड 1000 रुपये, 10,000 रुपये, एक लाख रुपये, 10 लाख और एक करोड़ रुपये के होंगे। इसे खरीदने के 15 दिनों के भीतर भुनाया जा सकेगा।

जेटली ने कहा राजनीतिक दलों को चंदा देनेवाले लोग एसबीआई की चुनिंदा शाखा से अपनी केवाईसी देकर चुनावी बॉन्ड खरीद सकेंगे। जिसकी मियाद 15 दिनों की होगी। इस मियाद के भीतर ही पंजीकृत राजनीतिक दलों को चंदे के तौर पर बॉन्ड देने होंगे। चुनावी बॉन्ड पर देनेवाले का नाम नहीं होगा। इसे अधिकृत बैंक खाते के जरिये 15 दिन के भीतर भुनाया जा सकेगा।

चुनावी बॉन्ड उन्हीं पंजीकृत राजनीतिक दलों को जिये जा सकेंगे जिनको पिछले चुनाव में कम से कम एक फीसदी वोट मिला हो। हलांकी जेटली ने कहा कि चेक या ड्राफ्ट के जरिये राजनीतिक दलों को दिये जानेवाले चंदे पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी।

Loading...