POK के शरणार्थियों में मोदी बांटेंगे 2000 करोड़, जल्द हो सकता है एलान !

दिल्ली:  POK और गिलगित- बाल्टिस्तान के विस्थापित लोगों के लिए मोदी सरकार जल्द ही बड़े पैकेज का एलान कर सकती है। इसमें सरकार 2000 करोड़ के पैकेज का एलान कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय जल्द ही इस पैकेज के मंजूरी के लिए कैबिनेट के सामने प्रस्ताव रख सकता है। जम्मू कश्मीर सरकार ने ऐसे 36,348 परिवारों की पहचान की है जिन्हें ये पैकेज दिये जाने हैं। इसके तहत हर परिवार को तकरीबन 5 लाख रुपये मिलेंगे। उम्मीद की जा रही है कि एक महीने में पैकेज को कैबिनेट से मंजूरी मिल जाएगी और लाभार्थियों के बीच इसे बांट दिया जाएगा।

POK से आए शरणार्थी जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर रह रहे हैं। ये शरणार्थी जम्मू, कठुआ और राजौरी में रह रहे हैं। इनमें से कुछ परिवार 1947 में बंटवारे के वक्त भारत आ गए थे जबकि कई परिवार 1965 और 1971 में पकिस्तान के साथ हुए युद्ध के वक्त विस्थापित हो गए थे। ये लोग जम्मू कश्मीर के संविधान के मुताबिक राज्य के स्थायी निवासियों की श्रेणी में नहीं आते हैं। ये लोकसभा चुनाव में तो वोट डाल सकते हैं लेकिन जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाल सकते।

POK के बारे में केंद्र सरकार के कूटनीतिक कदम के तहत बेंगलुरु में आयोजित होनेवाले प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर POK, गिलगित-बाल्टिस्तान और बलूचिस्तान के निवासियों को भी आमंत्रित करने पर विचार कर रही है।

Loading...

Leave a Reply