PNB महाघोटाला: नीरव मोदी- मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द, 524 करोड़ की संपत्ति सीज

नई दिल्ली:  PNB बैंक से 11 हजार 50 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर फरार हुए मामा-भांजे यानि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। दोनों घोटालेबाजों के खिलाफ ये अबतक की बड़ी कार्रवाई है। इसके बाद अब दोनों में कोई भी दुनिया के किसी भी कोने में आना जाना नहीं कर सकेंगे। घोटाले का खुलासा होने के बाद से ही दोनों देश से फरार हैं। उन्हें ईडी की तरफ से पेश होने का नोटिस भी दिया जा चुका है लेकिन दोनों में से कोई भी अबतक पेश नहीं हुए हैं।

दूसरी तरफ शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने नीरव मोदी की 21 अचल संपत्ति को जब्त किया है। इस संपत्ति की अनुमानित कीमत 524 करोड़ बताई जा रही है। इन 21 संपत्तियों में से 6 रिहायशी संपत्ति और 10 दफ्तर शामिल हैं। ये सभी मुंबई में हैं। इसके अलावे ईडी ने पुणे में दो फ्लैट और अलीबाग में एक फार्म हाउस सीज किया है।

इसके अलावे कर्जत में एक सोलर प्लांट और 135 एकड़ जमीन भी जब्त हुई है। इनकी कुल कीमत 523.72 करोड़ रुपये अनुमानित है।

ईडी ने नीरव मोदी को समन जारी कर 26 फरवरी को पेश होने को कहा है। शुक्रवार को ईडी ने नीरव मोदी के करीब 30 करोड़ रुपये का बैंक बैलेंस, 13.86 करोड़ वैल्यू के शेयर सीज किये हैं। इसके अलावे ईडी ने 176 स्टील अलमारी और 60 प्लास्टिक कंटेनर सीज किये। इन अलमारियों और प्लास्टिक कंटेनर में बेशकीमती घड़ियां रखी गई थीं।

Loading...