PNB महाघोटाला करनेवाला नीरव मोदी और मेहुल चौकसी कौन है?

नई दिल्ली:   मामा भांजे ने महाघोटाले का जो खेल खेला उसमें देश की जनता के 11500 करोड़ रुपये डूबने की कगार पर पहुंच गए। बड़ा सवाल ये है कि क्या सरकार इस रकम को वसूल सकेगी। क्योंकि जानकारी के मुताबिक इस महाघोटाले का खुलासा होने से तकरीबन दो महीने पहले है नीरव मोदी देश छोड़कर निकल चुके हैं।

कौन हैं नीरव मोदी?

48 साल के नीरव मोदी देश के बड़े हीरा कारोबारी हैं। उनके नाम से हीरों का ब्रांड है। नीरव मोदी डायमंड कैपिटल कहे जानेवाले बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर हीरा ब्रोकर के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। हीरा के कारोबार में कदम रखने से पहले नीरव मोदी इस कारोबार से दूर ही रहते थे। लेकिन उनकी पहली ज्वैलरी डिजाइन करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और समय के साथ साथ वो आगे बढ़ते गए।

उनकी डिजाइन की हुई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों में होती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित एक मात्र ज्वैलरी ब्रांड के मालिक हैं। 2014 में उन्होंने एक नेकलेस डिजाइन किया था जो 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था। उनके पास 12000 करोड़ की संपत्ति है और उनकी कंपनी 149 अरब रुपये के करीब है।

कौन हैं मेहुल चौकसी?

पीएनबी में जो महाघोटाला हुआ है उसमें नीरव मोदी के साथ साथ मेहुल चौकसी भी शामिल हैं। मेहुल और नीरव में मामा-भांजे का रिश्ता है। ज्वैलरी की दुनिया में मेहुल एक बड़ा नाम है। उनकी कंपनी गीतांजलि का टर्नओवर करीब 13 हजार करोड़ रुपये का है। गीतांजलि का कारोबार केवल भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका, यूके, बेल्जियम, इटली, चीन, सिंगापूर और जापान तक फैला है।

पीएनबी घोटाले में नाम आने के बाद सीबीआई ने 5 फरवरी को उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया। सीबीआई ने इस मामले में मेहुल चौकसी और नीरव मोदी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है। यानि अब ये दोनों देश से बाहर नहीं जा सकते हैं। लेकिन जैसी की जानकारी मिल रही है नीरव मोदी पहले ही देश से बाहर जा चुके हैं। तो ऐसे में अगर वो देश वापस लौटते हैं तो देश के किसी भी एयरपोर्ट पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Loading...