दिल्ली में बदल सकता है प्रधानमंत्री के घर का पता !

दिल्ली: दिल्ली का 7 RCR मार्ग हर किसी की जुबान पर चढ़ा हुआ है। दरअसल अबतक यही प्रधानमंत्री निवास का पता है। लेकिन जिस तरह की मांग चल रही है उसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही प्रधानमंत्री के घर का पता बदल सकता है। एनडीएमसी में जो प्रस्ताव पेश किया गया है उसके मुताबिक 7 RCR का नाम ‘7 एकात्म’ मार्ग करने का प्रस्ताव रखा गया है।

ये इलाका NDMC में आता है। और इसका नाम बदलने से पहले एनडीएमसी के सदस्यों की मंजूरी जरुरी है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इसी इलाके से विधायक हैं। जाहिर तौर पर उनकी मंजूरी भी लेनी होगी। नाम बदलने के प्रस्ताव पर 21 सितंबर को NDMC में बैठक होनेवाली है। जिसमें इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। लेकिन चुकी अरविंद केजरीवाल हाल ही में बेंगलुरु से अपना ऑपरेशन करवाकर लौटे हैं और डॉक्टरों ने उन्हें आराम की सलाह दी है इसलिए वो 21 सितंबर को होनेवाली बैठक में नहीं आएंगे। ऐसे में इस इलाके से सांसद मीनाक्षी लेखी उस बैठक की अध्यक्षता करेंगी। गौरतलब है कि मीनाक्षी लेखी ने ही 7 RCR का नाम बदल 7 एकात्म मार्ग करने का प्रस्ताव भी रखा था।

वहीं आम आदमी पार्टी 7 RCR का नाम बदलने के खिलाफ है। आम आदमी पार्टी के नेता और एनडीएमसी के सदस्य कमांडो सुरेंद्र सिंह ने 7 RCR का नाम 7 एकात्म मार्ग करने का विरोध किया है। उनकी मांग है कि अगर नाम बदलना ही है तो इसका नाम किसी सैनिक या स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर नाम रखा जाए। आम आदमी पार्टी 21 सितंबर को एनडीएमसी में होनेवाले बैठक में नाम बदलने का विरोध करेगी।

लेकिन जानकारों के मुताबिक आम आदमी पार्टी का विरोध कामयाब नहीं हो पाएगा। क्योंकि एनडीएमसी में AAP के दो प्रतिनिधि हैं। जबकि ज्यादातर सदस्य या तो बीजेपी के हैं या फिर केंद्र सरकार से जुड़े हैं। ऐसे में अगर बीजेपी के भीतर से ही विरोध ना हो तो 7 RCR का नाम 7 एकात्मक मार्ग करने में कोई खास दिक्कत नहीं आएगी।

Loading...